Thursday, October 28, 2021
HomeUncategorizedआत्म निर्भर भारत की स्व निधि योजना के तहत वैंडरों को ऋण...

आत्म निर्भर भारत की स्व निधि योजना के तहत वैंडरों को ऋण वितरित किया गया

मसूरी:  नगर पालिका परिषद के तत्वाधान में विभिन्न बैंकों के माध्यम से वैंडरों को भारत सरकार की आत्म निर्भर भारत की स्व निधि योजना के तहत शिविर लगाकर दस हजार रूपये प्रति वैंडर के हिसाब से ऋण वितरित किया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए बड़ी सख्ंया में वैंडर नगर पालिका परिषद आ रहे हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी एमएल शाह ने बताया कि प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश के निर्देश पर भारत सरकार की आत्म निर्भर भारत की स्वनिधि योजना के तहत दो दिवसीय शिविर लगाकर वैंडरों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से 10 हजार रूपये प्रति वैंडर को ़ऋण वितरित किया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से वर्ष 2017 में किए गये सर्वे के आधार पर 152 वंैडरों को योजना के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि चयनित वैंडरों में सात शहर से बाहर हैं जिसके कारण 145 वैंडरों में से 80  के आवेदन पोर्टल पर अपडेट किए गये जिसमें से 58 वैंडरों के ऋण स्वीकृत किए गये हैं इनमें से 54 के खाते मंे ऋण राशि आ चुकी है। तथा तीन वेेंडरो के आवेदन निरस्त किए गये वहीं 35  वैंडरों ने ऋण राशि कम होने पर ऋण लेने से मना कर दिया है।

उन्होंने यह भी बताया कि जिन वंैडरों को ऋण दिया जा रहा है उन्हें 9 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जा रही है। वहीं जो अन्य लोग छूट गये है उन्हे आने वाले समय में ऋण दिया जायेगा। ईओ शाह ने बताया कि ऋण वितरण का कार्य पालिका के कर अधीक्षक गिरीश सेमवाल के नेतृत्व में किया जा रहा है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के दौरान वैंडरों का रोजगार प्रभावित हुआ है तथा आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते भारत सरकार ने स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने व उनकी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर स्व निधि योजना शुरू की है जिसके तहत ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments