बर्फबारी के बाद केदारधाम में खिली चटक धूप

0
139

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी के बाद चटक धूप निकली। इससे धाम की छटा और अधिक सुहावनी हो गई। केदारनाथ मंदिर परिसर के अलावा धाम के चारों ओर की सभी पर्वत श्रृंखलाएं बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई हैं। धाम में अभी भी 2 से 3 फीट तक बर्फ जमी हुई है।

केदारनाथ धाम में अभी भी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद निकली धूप से धाम की सुंदरता में चार चांद लग गए। धाम के चारों ओर की मेरू-खुमेरू और अन्य पर्वत श्रृंखलाएं बर्फ से ढकी हुई हैं। धाम के चारों ओर काफी दूर तक सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है।

केदारनाथ मंदिर के सभा मंडप की छत भी बर्फ से ढकी हुई है। इसके अलावा मंदिर परिसर में स्थित नंदी महाराज की मूर्ति भी बर्फ से ढकी हुई है। इन दिनों धाम में कुछ साधुओं के अलावा अन्य कोई भी मौजूद नहीं है। ये साधु बाबा केदार की भक्ति में लीन हैं।

धाम में साधु ललित महाराज भारी बर्फबारी और भीषण ठंड के बीच बाबा केदार की तपस्या में लीन हैं। ललित महाराज पिछले कई सालों से केदारनाथ धाम में रह रहे हैं। यात्रा सीजन में ललित महाराज की ओर से प्रत्येक दिन यात्रियों के लिए निरूशुल्क भंडारे का आयोजन किया जाता है।

यात्रा शुरू होने से लेकर कपाट बंद होने तक लगातार भंडारा चलता रहता है। कई बार जब यात्रा सीजन में यात्रियों के ठहरने और खाने की व्यवस्था नहीं हो पाती है, तो बाबा ललित महाराज यात्रियों को अपने आश्रम में निःशुल्क ठहरने और खाने की व्यवस्था करते हैं।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.