Wednesday, October 20, 2021
Homeफीचरसावधान! सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए हैकर चुरा सकते हैं आपका डाटा

सावधान! सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए हैकर चुरा सकते हैं आपका डाटा

सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए हैकर लोगों की निजी जानकारी चुराने की फिराक में रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर सावधानी बरतें। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने साइबर अपराध के खिलाफ जारी मुहिम के तहत नया ई पोस्टर जारी किया है। इसमें सोशल नेटवर्किंग साइट के इस्तेमाल के दौरान कई सावधानी बतरने की सलाह दी गई है।

अनजान व्यक्ति के फ्रेंड रिक्वेस्ट को नहीं स्वीकारें
ईओयू के मुताबिक सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए भी साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही हैं। हैकर्स लोगों की निजी जानकारी चुराने की फिराक में रहते हैं। ईओयू ने इससे बचने के लिए लोगों को किसी भी अनजान व्यक्ति के फ्रेंड रिकवेस्ट को स्वीकार नहीं करने की सलाह दी है। ईओयू के मुताबिक ऐसा करने से पहले अगले व्यक्ति के बारे में पूरी तहकीकात कर लें। अपने फोटो और वीडियो भी सार्वजनिक रूप से शेयर करने से बचें। 

अनचाहे या गलत मैसेज को ब्लॉक करें
ई पोस्टर के जरिए लोगों को कई अन्य सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। यदि कोई व्यक्ति गलत मैसेज भेज रहा है तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। सोशल नेटवर्किंग साइट पर भूल कर भी अपना मोबाइल नम्बर और पता शेयर न करें। अपराधी इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राइवेसी शॉर्टकट्स का यूज करें, इसमें आपको कौन देख सकता है या कौन मैसेज भेज सकता है इसका विकल्प मौजूद है। 

सोशल नेटवर्किंग साइट पर लोकप्रियता से बचें और अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने में पूरी सावधानी बरतें। हो सकता है कि अगला व्यक्ति गलत फोटो के साथ फर्जी नाम-पते से दोस्ती से कर रहा हो। ऐसे में आप धोखे का शिकार हो सकते हैं। कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। 
-जेएस गंगवार, एडीजी ईओयू।








RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments