Wednesday, October 20, 2021
Homeउत्तराखण्डदेहरादून में साप्ताहिक बंदी पर दुकान खोलने पर होगी कार्रवाई

देहरादून में साप्ताहिक बंदी पर दुकान खोलने पर होगी कार्रवाई

देहरादून:  राजधानी देहरादून में साप्ताहिक बंदी वाले दिन दुकान खोलने वालों पर जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा। इसको लेकर जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सभी अधीनस्थ अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। दूसरी ओर, व्यापारी नेताओं ने कहा कि वे सरकार के हर निर्णय में उनके साथ हैं। लेकिन बंदी केवल छोटे व मझोले दुकानदारों पर ही नहीं बल्कि बड़े मॉल व व्यापारियों पर भी लागू होनी चाहिए।

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने हफ्ते में एक दिन दुकानें बंद रखने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने की तैयारी कर ली है। जिलाधिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट और सभी उप जिलाधिकारियों को कहा कि साप्ताहिक बंदी के आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। साप्ताहिक बंदी के दौरान फल सब्जी, दूध, पेट्रोल पंप, रसोई गैस और दवाइयों की दुकान ही खुली रहेंगी। इसके अलावा अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि अगर साप्ताहिक बंदी के दौरान कोई दुकान खोलता है, तो उस पर महामारी अधिनियम व आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल ने जिला प्रशासन के आदेश का समर्थन किया है। अध्यक्ष पंकज मेसोन ने कहा कि सभी व्यापारी कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार के साथ हैं। लेकिन साप्ताहिक बंदी का नियम केवल छोटे और मझोले व्यापारियों पर ही लागू नहीं होना चाहिए। इस दौरान बड़े शॉपिंग मॉल, कांपलेक्स, शोरूम, डिपार्टमेंटल स्टोर और पिकनिक स्पॉट भी बंद रखे जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना से निपटने के लिए छुट्टी कर रही है। लेकिन लोग पिकनिक स्पॉट पर पहुंचकर सरकार की मंशा पर पानी फेर दे रहे हैं।

सर्विलांस कार्य के साथ ही व्यापक जनजागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सर्विलांस कार्य के साथ ही व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने एवं इसकी नियमित समीक्षा भी करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। साथ ही बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने व सामाजिक दूरी के मानकों का पालन न करने वालों पर वर्णित प्राविधानों के अन्तर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाएं। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी अस्पतालों से कोविड-19 से सम्बन्धित निरंतर अद्यतन विवरण प्राप्त करते हुए आॅनलाईन पोर्टल पर यथासमय अद्यतन करने निर्देश दिए। सैम्पलिंग लेते समय सम्बन्धित व्यक्ति का पूर्ण विवरण यथा मोबाईल नम्बर, स्पष्ट पता एवं यात्रा का विवरण भी स्पष्ट अंकन कर लिया जाए। जनपद के आशारोड़ी चैक पोस्ट पर आज अन्य राज्यों से आने वाले 795 व्यक्तियांे के सैम्पल प्राप्त किए गए जिनमें 01 व्यक्ति पाजिटिव पाया गया तथा कुल्हाल चैक पोस्ट पर 5 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए जो सभी नेगिटिव प्राप्त हुए।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के  दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 157 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 20583 हो गयी है, जिनमें कुल 18259 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में  1452 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 2635 सैम्पल भेजे गये। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 171 आईसीयू बैड रिक्त हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments