spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तराखण्डअतिवृष्टि से प्रदेश में हुए नुकसान का हवाई सर्वेक्षण कर, सीएम धामी...

अतिवृष्टि से प्रदेश में हुए नुकसान का हवाई सर्वेक्षण कर, सीएम धामी ने लिया जायजाए अधिकारियों को दिए तुरंत सहायता देने के निर्देश

-

spot_img
spot_img

मुख्य बातें:
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मृतक परिजन को 4 लाख रूपये की राहत राशि तथा भवन क्षति, पशुधन क्षति आदि पर भी मानकों के अनुरूप सहायता राशि जल्द दी जाएगी। अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने तथा पीडितों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। आपदा पीडितों को त्वरित राहत एवं अनुमन्य आर्थिक मदद के साथ ही तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों की सुविधा का भी ध्यान रखने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

देहरादूनः मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूर्वाहन मे सचिवालय स्थित राज्य आपदा प्रबन्धन कन्ट्रोल रूम जाकर प्रदेश में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भी स्थिति का जायजा लिया।

- Advertisement -

उसके बाद मुख्यमंत्री ने गढ़वाल व कुमांऊ क्षेत्र के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया तथा रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी से यात्रा व्यवस्थाओं तथा विभिन्न स्थानों पर रूके यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि पीडितों के साथ ही यात्रियां को हर संभव सहयोग एवं सहायता उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने बन्द मार्गो को खोलने के भी निर्देश जिलाधिकारी को दिये।

दोपहर बाद मुख्यमंत्री ने एक बार फिर कुंमाऊ क्षेत्र के रामनगरए बाजपुरए किच्छाए सितारगंज आदि आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर पंतनगर एयरपोर्ट पर जिलाधिकारी के साथ एयर फोर्सए एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ के अधिकारियों से राहत एवं बचाव कार्यो के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने रूद्रपुर संजयनगर खेड़ा में उत्पन्न जल भराव की स्थिति का जायता लिया तथा प्रभावित परिवारों से मुलाकात की।

उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने व रहनेए भोजन आदि की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। अतिवृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा हर सम्भव सहयोग किया जायेगा। उन्होने कहा कि इस आपदा के कारण जिन परिवारों में जनहानि हुई है उनके आश्रितों को 4 लाख रूपये का मुआवजा दिया जायेगा।

उन्होने पीड़ितों से मिलते हुए कहा कि सरकार द्वारा सभी जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि यह एक दैवीय आपदा की घड़ी हैए इस परिस्थितियों में सभी के सहयोग से इस आपदा से निपटा जायेगा। उन्होने रेस्क्यू मे लगे एनडीआरएफए पुलिस के जवानों का हौसला भी बढ़ाया।

मुख्यमंत्री ने आपदा पीडितों को आश्वस्त किया कि संकट की इस घडी में राज्य सरकार उनके साथ खड़ी है।
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से हल्द्वानी पहुंचे तथा अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुए गोला नदी पुल का निरीक्षण किया तथा नदी से हुए नुकसान का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने प्रभावितों से मिलकर उनकी समस्यायें भी सुनी। मुख्यमंत्री ने पीडितों को हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया।

सर्किट हाउस काठगोदाम में मुख्यमंत्री ने जनपद नैनीताल के अधिकारियों के साथ जनपद में आपदा से हुए नुकसान आदि की समीक्षा की तथा राहत एवं बचाव कार्यों में पूरे मनायोग एवं तत्परता के साथ सम्पादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हर पीडित की मदद करना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। इस सम्बन्ध में कोई कोताही न बरती जाय। इस दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ धनसिंह रावत भी मुख्यमंत्री के साथ रहे।

LATEST POSTS

संविदा पर कार्यरत कनिष्ठ अभियंताओं ने किया मुख्यमंत्री आवास कूच, पुलिस ने बैरिकेड लगाकर रोका

देहरादून: लोक निर्माण विभाग में विभागीय संविदा पर कार्यरत कनिष्ठ अभियन्ताओं ने रविवार को अपनी नियमितीकरण की मांग को लेकर गांधी पार्क से मुख्यमंत्री आवास...

संत समाज ने किया मुख्यमंत्री धामी का अभिनन्दन

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का संत समाज के महंत, महामण्डलेश्वर व पीठाधीश्वरों ने रिविवार को आयोजित समारोह में शॉल ओढ़ाकर प्रतीक चिह्न व गंगाजल...

सात दिसंबर से होगा राष्टीय रैंकिग टेबल टैनिस प्रतियोगिता का आयोजन

देहरादून: राजधानी में राष्टीय टेबल टैनिस प्रतियोगिता का आयोजन परेड मैदान के बहुउद्देशीय नव निर्मित हाल में किया जायेगा। आगामी सात दिसंबर को प्रदेश के...

आयकर विभाग मना रहा आजादी का अमृत महोत्सव

-8 दिसम्बर को किया जाएगा साईकोलोथोन का आयोजन -विभाग जुटा जोर-शोर से तैयारी में देहरादून: आयकर विभाग देहरादून की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव मनाये जाने...
spot_img

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe
https://www.facebook.com/UttarakhandDIPR
spot_img