spot_img
spot_img
Homeउत्तराखण्डसमाज के सभी वर्गों को एक सूत्र में पिरोने वाले संत थे...

समाज के सभी वर्गों को एक सूत्र में पिरोने वाले संत थे रविदासः गामा

-

छठ पार्क निर्माण कार्यों के निरीक्षण के पश्चात की अंबेडकर भवन एवं विद्यालय बनाने की घोषणा

देहरादून:  लगभग 600 वर्ष पूर्व भक्ति आंदोलन के जरिए समाज के सभी वर्गों को एक सूत्र में पिरोने का काम संत रविदास ने किया था, ऐसे व्यक्तित्व जिस भी काल में आते हैं वह काल उनके  किए कार्यों के कारण इतिहास में दर्ज होता है डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सेवा समिति ब्रम्हपुरी द्वारा आयोजित संत रविदास के 644 वे जन्मोत्सव कार्यक्रम में बोलते हुए महापौर सुनील उनियाल गामा ने कहा संत रविदास का जीवन अनुकरणीय है क्योंकि उन्होंने अपने काल में समाज में व्याप्त छुआछूत जैसी बुराइयों के विरुद्ध संघर्ष किया, गामा ने इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार द्वारा ब्रम्हपुरी, धर्मपुर विधानसभा, देहरादून महानगर एवं प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों का विवरण देते हुए अगले वर्ष एक बार फिर भाजपा सरकार को पुनर्स्थापित करने हेतु उपस्थित जनता से अपील की।

धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने संत रविदास से जुड़ी घटनाओं को उद्धृत करते हुए कहा की संत अपने कालखंड में समाज में चल रहे आडंबर एवं छुआछूत से टकराए, टकराने वालों को बहुत कुछ सहना पड़ता है पर आने वाला इतिहास युगांे तक उसे याद रखता है यही कारण है कि आज हम उन्हें याद कर रहे हैं और आने वाले सैकड़ों सालों तक याद करते रहेंगे , चमोली के अनुसार संत रविदास ने मन की शुद्धि को स्थापित कर बताया कि परोपकार में ही आनंद, भक्ति और मुक्ति है यानी मन चंगा तो कठौती में गंगा।

चमोली ने कहा कि परिवार में बच्चों की किलकारी हमें बताती है कि हमारी आने वाली पीढ़ी सुरक्षित है और बुजुर्ग अभिभावकों की खांसी हमें बताती है कि हम सुरक्षित हैं, संत रविदास की रचनाओं से हमें उसी सामाजिक सुरक्षा का एहसास होता है जिसके कारण आतताई  के षड्यंत्र के बावजूद हमारी एकता हजारों वर्षों से बनी हुई है।

भाजपा महानगर मीडिया प्रभारी राजीव उनियाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संत रविदास, डॉक्टर अंबेडकर जैसे व्यक्ति अपना जीवन समाज हेतु होम कर देते हैं ताकि समाज में समरसता स्थापित रहे।

पार्षद सतीश कश्यप ने इस अवसर पर महापौर एवं विधायक से ब्रम्हपुरी में अंबेडकर भवन बनाने की अपील की जिसे दोनों नेताओं ने तुरंत स्वीकृति दी और बताया कि यह छठ पार्क से अलग भूमि पर बनाया जाएगा जिस हेतु नगर निगम शीघ्र ही प्रस्ताव लाएगा।

कार्यक्रम में शिव नारायण तिवारी, हरवीर सिंह यादव, मुकेश चैहान, विनोद गुप्ता, विजय कुमार, योगेंद्र सिंह गुड्डू , विजयपाल, राजाराम, दयाराम , रामबहादुर, रामकिशन, संजीव सिंघल, विद्या देवी, निधि राणा, कमला देवी, ओमवती सहित सैकड़ों की संख्या में स्थानीय नागरिकों ने भाग लिया।

LATEST POSTS

मुख्य सचिव ने की केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा, राज्य स्तरीय नार्को को ऑर्डिनेशन सेंटर के साथ भी की बैठक

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने बुधवार को सचिवालय में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश...

केंद्र सरकार को तत्काल युवा और राष्ट्र विरोधी अग्निपथ योजना को वापस लेना चाहिए : हरीश रावत

देहरादून: बुधवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सर्वदलीय विरोध जताया गया। पूर्व सीएम हरीश रावत के नेतृत्व में कई दलों...

प्रदेश में जल्द ही घर बैठे एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा कराई जाएगी उपल्बध

देहरादून: जल्द ही प्रदेशवासियों के लिए घर बैठे एफआईआर दर्ज करने की सुविधा उपल्बध कराई जाएगी । वाहन चोरी और गुुमशुदा समान के मुकदमों से...

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में आपदा प्रबंधन को लेकर की समीक्षा बैठक. बोले अगले तीन माह संवेदनशील, अलर्ट रहें अधिकारी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन की समीक्षा कीI इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को आपदा से संबंधित...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe