spot_img
spot_img
Homeस्वास्थ्यबीडी पाण्डे अस्पताल में एंटी टिटनेस इंजेक्शन खत्म

बीडी पाण्डे अस्पताल में एंटी टिटनेस इंजेक्शन खत्म

-

नैनीताल:  नैनीताल के बीडी पाण्डे अस्पताल में एंटी टिटनेस इंजेक्शन का टोटा बना हुआ है। जिस कारण मरीज बाहर से एंटी टिटनेस खरीदने को मजबूर है। बाजार में भी इनकी कमी बनी हुई है। ऐसा ही रहा तो मरीजों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि टिटनेस की डिमांड करने के बावजूद सप्लाई नही हो पा रही है। जिस कारण डिप्थीरिया मिश्रित टिटनेस इंजेक्शन आर्डर किये गए है।

बता दे कि शहर और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों ग्रामीण बीडी पाण्डे अस्पताल में ही निर्भर है। अस्पताल में हाथ पांव कटने से बड़ी चोट लगने के रोजाना 10- से बारह मरीज ईलाज को पहुचते है। इसके अलावा शहर में आवारा कुत्तों के काटने के मामले भी सामने आते रहते है। ऐसे मरीजों को उपचार के साथ ही एंटी टिटनेस इंजेक्शन भी लगाए जाते है।

मगर बीते एक सप्ताह से अस्पताल में टिटनेस के इंजेक्शनों का टोटा बना हुआ है। जिस कारण चिकित्सक मरीजों को बाहर से इंजेक्शन खरीदने की सलाह दे रहे है। ऐसे में मरीज बाहर से इंजेक्शन खरीद तो रहे है, लेकिन अब बाजार में भी इनकी कमी बन आयी है।

अस्पताल पीएमएस डॉ केएस धामी ने बताया कि टिटनेस के इंजेक्शन की लंबे समय से डिमांड भेजी गई है, लेकिन ऊपर से ही स्ट्रॉक नही होने की बात की जा रही है। जिस कारण अब डिप्थीरिया टिटनेस इंजेक्शन मंगाए गए है।

इन इंजेक्शनों में डिप्थीरिया की डोज कम और एंटी टिटनेस डोज की मात्रा अधिक है। सप्लाई आने पर मरीजों को आसानी से अस्पताल में उपलब्ध हो पाएगी। शहर में भले ही चोट लगने के मामले अस्पताल में न पहुँचे, लेकिन आवारा कुत्तों के काटने की समस्या सबसे बड़ी है।

रोजाना औसतन पांच से छह लोग कुत्तों के काटने के बाद उपचार के लिए अस्पताल पहुचते है। जिनको एंटी रेबीज के साथ ही टिटनेस का इंजेक्शन लगाना अनिवार्य होता है। ऐसे में यदि बाजारों में भी टिटनेस खत्म हो गया तो बड़ा संकट गहरा सकता है।

शहर में हाईकोर्ट और तमाम कार्यालय होने के साथ ही अक्सर वीआईपी मूवमेंट बना रहता है। जिस कारण अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए अलग से व्यवस्था की हुई है। डॉ धामी ने बताया कि आपातकालीन स्थिति के लिए 50 इंजेक्शन बचा कर रखे गए है। जिनको आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में लाया जा सके।

LATEST POSTS

सुप्रीम कोर्ट ने नुपुर शर्मा को कहा अहंकारी और अडियल, देश के लिए बताया खतरा, दिल्ली पुलिस को भी लगाई फटकार

देहरादून: नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ दिए गये विवादित टिप्पणी के बाद से देशभर में हंगामा हो गया था I जिसके बाद सुप्रीम...

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, शुरुआती दौर में दी जाएगी चेतावनी उसके बाद लगाया जाएगा जुर्माना

देहरादून: आज एक जुलाई से रोजमर्रा के दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का काफी सामान प्रतिबंधित रहेगा। प्लाटिक के इस्तमाल से पर्यावरण को हो...

मुख्य सचिव ने रिक्तियों के अधियाचन को लेकर समस्त विभागों को दिए अहंम निर्देश

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में विभागों द्वारा आयोग को भेजी जाने वाली रिक्तियों के अधियाचन के सम्बन्ध में...

सीएम धामी ने किया ‘हमारो पहाड़’ धारावाहिक के टाइटल सॉग का लोकार्पण

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर ‘ सर्वश्रेष्ठ बने...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe