Homeउत्तराखण्डचारधाम यात्रा 2022: केदारनाथ धाम में जमा किया गया 800 बोरा प्लास्टिक...

चारधाम यात्रा 2022: केदारनाथ धाम में जमा किया गया 800 बोरा प्लास्टिक का कचरा

-

देहरादून: चारधाम यात्रा 2022 की सुरुवात के साथ-साथ यात्रियों की आगमन से कचरा भी जमा हो गया हैं। चिंता की बात है कि केदारनाथ धाम में 800 बोरा प्लास्टिक का कचरा जमा किया गया है।

केदारनाथ धाम में यात्रा के चलते भारी मात्रा में प्लास्टिक कचरा जमा हो रहा है। अब तक केदारनाथ में करीब आठ सौ बैग प्लास्टिक कचरा जमा हो गया है। यात्रा धीमी पड़ने पर प्लास्टिक कचरा नीचे अगस्तमुनि लाया जाएगा। केदारनाथ धाम में सफाई को लेकर प्रधानमंत्री की चिंता के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।

जिला प्रशासन, शहरी विकास विभाग और जिला पंचायत के साथ मिलकर लगातार धाम और यात्रा मार्ग पर सफाई कर रहा है। शहरी विकास ने धाम में सफाई की निगरानी के लिए सहायक निदेशक विनोद कुमार को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त किया हुआ है।

विनोद कुमार ने बताया कि प्लास्टिक कूड़ा अलग छांट कर जमा किया जा रहा है। धाम में करीब ढाई सौ बैग में प्लास्टिक कूड़ा जमा किया गया है, जबकि घोड़ा पडाव पर भी छह सौ से अधिक बैग भरे पड़े हैं।

उन्होंने बताया कि अभी घोड़ों की अनुपलब्धता के चलते कूड़ा नीचे नहीं ला जा सकता है। जुलाई में यात्रा धीमी पड़ने पर इसे अगस्तमुनि लाया जाएगा।

इधर, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार ने अवगत कराया कि जिला पंचायत लगातार यात्रा मार्ग बैरांगना, मैखंडा, फाटा हैलीपैड़, मैन बाजार फाटा में सफाई करवा रही है।

उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत दस दिन में करीब तीन क्विंटल कूड़ा एकत्रित किया गया है। इधर, धाम में सफाई का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार की विशेष टीम रुद्रप्रयाग पहुंच गई है। टीम गुरुवार को केदारनाथ जाएगी।

LATEST POSTS

महिलाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रभावी प्रयासों की जरूरत

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महिला श्रमिक सुरक्षा एवं सशक्तीकरण की बैठक लीI इस दौरान सीएम ने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा...

पत्नी ने पकड़ा धोखेबाज पति को रंगे हाथ, प्रेमिका को छोड़ हुआ फरार

देहरादून: मुरादाबाद में पति के अफेयर का पता चलने पर घुस्साई पत्नी ने पुलिस को बुलाकर जमकर हंगामा किया I महिला ने पति और उसकी...

शशि थरूर ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र, कहा कांग्रेस में सुधार की जरूरत

देहरादून: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस पत्र में उन्होंने पार्टी के प्रदेश...

एनसीबी ने 120 करोड़ की एमडी ड्रग को किया जब्त, पूर्व पायलट समेत 6 लोग गिरफ्तार

देहरादून: मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गुजरात के जामनगर व मुंबई के एक गोदाम से 120 करोड़ रुपये मूल्य की 60 किलो मादक दवा मेफेड्रोन...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe