Homeउत्तराखण्डचारधाम यात्रा: डीजीपी ने की श्रद्धालुओं से पंजीकरण कर दर्शनों को आने...

चारधाम यात्रा: डीजीपी ने की श्रद्धालुओं से पंजीकरण कर दर्शनों को आने की अपील

-

देहरादून: डीजीपी अशोक कुमार ने चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों से पंजीकरण कराने के बाद ही दर्शनों के लिए आने की अपील की हैI चारों धाम में श्रद्धालुओं की बेतहाशा भीड़ पर नियंत्रण को लेकर आ रही समाश्या को देखते हुए उन्होंने यह अपील कीI डीजीपी ने यह भी कहा कि अगर भीड़ ज्यादा बढ़ी तो बिना पंजीकरण वाले श्रद्धालुओं को पुलिस रोक भी सकती है।

चारधाम यात्रा के चलते सभी धामों में बढ़ती श्रद्धालुओं की बेतहाशा भीड़ ने पुलिस प्रशासन को सख्ते में डाल दिया हैI यह समस्या ज्यादातर केदारनाथ धाम में हो रही है। सभी धामों में पंजीकरण चेकिंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण पंजीकृत और अपंजीकृत दोनों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। सरकार ने भी ऐसे कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं। ऐसे में पुलिस को बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में भीड़ नियंत्रण में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डीजीपी का कहना है कि ज्यादा समस्या केदारनाथ धाम में हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि केवल पंजीकरण कराकर आने वाले श्रद्धालुओं को ही आने दिया जाए तो भीड़ नियंत्रण आसान हो जाएगा। डीजीपी ने बताया कि यदि भीड़ अत्यधिक बढ़ती है, तो पुलिस अपंजीकृत श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम से पहले रोक भी सकती है। ऐसे निर्देश रुद्रप्रयाग पुलिस को दिए गए हैं। एक निश्चित जगह पर बैरियर लगाकर ऐसे श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था की जाएगी।

डीजीपी हाल ही में चारों धामों से लौटे हैं। वहां उन्होंने पुलिस-प्रशासन की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया था। वहां से लौटने के बाद सोमवार को उन्होंने केदारनाथ धाम के ट्रैक पर अव्यवस्थाओं की जानकारी दी। डीजीपी ने बताया कि इस ट्रैक पर कुछ जगहों पर साइड रेलिंग भी नहीं बनी हुई हैं। यहां पर पथ प्रकाश की व्यवस्था भी नहीं है। यही नहीं महिला यात्रियों के लिए शौचालय भी नहीं बने हुए हैं।

बताया कि ये सब अव्यवस्थाएं गुप्तकाशी से आगे के मार्ग पर हैं। इसके लिए उन्होंने एसपी रुद्रप्रयाग को निर्देशित किया है। कहा गया कि वह डीएम से समन्वय स्थापित कर अव्यवस्थाओं को दूर करें। यहां जितनी जल्दी हो सके सब व्यवस्थाएं सुचारु की जाएं, ताकि कोई हादसा न हो। पथ प्रकाश और साइड रेलिंग न होने से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। डीजीपी ने एसपी रुद्रप्रयाग को जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर अव्यवस्थाओं को दूर करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इस मार्ग पर उन्होंने पुलिस ड्यूटी बढ़ाने के भी निर्देश दिए, ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ को भी यात्रा रूट पर 32 जगहों पर तैनात किया गया है। रास्तों में पुलिस के जवान लोगों की मदद कर रहे हैं। पिछले दिनों कुछ लापरवाही के मामले सामने आए थे। ऐसे में पुलिस अफसरों को जांच के निर्देश दिए गए हैं। एक सिपाही को निलंबित भी कर दिया गया था।

LATEST POSTS

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने संभाला अपना पद

देहरादून: देश के नवनियुक्त सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने आज शुक्रवार से अपने पद को संभाल लिया हैं। इससे पहले उन्होंने दिल्ली स्थित वॉर मेमोरियल...

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन का आखिरी दिन, शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खरगे होंगे आमने-सामने

देहरादून: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन का आज अंतिम दिन है। इससे पहले चुनावी तस्वीर भी लगभग साफ हाे गई है। दिग्विजय...

राहुल गांधी की फर्जी वीडियो शेयर करना अशोक पंडित को पड़ा भारी, कांग्रेस ने की शिकायत दर्ज

देहरादून: बीते दिनों फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने राहुल गांधी की एक फर्जी वीडियो शेयर की थी| वीडियो में राहुल आरती करने से इनकार करते...

यूट्यूबर बॉबी कटारिया ने दिल्ली में किया सरेंडर, देहरादून लाकर किया जाएगा हिसाब

देहरादून: देहरादून में खुलेआम ट्रैफिक रुकवाकर शराब पीने के मामले में आरोपी 25 हजार के इनामी यूट्यूबर बॉबी कटारिया ने दिल्ली में सरेंडर कर दिया है।...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe