मुख्यमंत्री ने दो दिवसीय नैनीताल भम्रण के दौरान की महत्वपूर्ण घोषणाएं, 106 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

0
15

-प्रदेश का विकास सरकार का एजेंडाः मुख्यमंत्री धामी

नैनीताल: मुख्यंमत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिवसीय भम्रण पर नैनीताल पहुचे। मुख्यमंत्री ने पंत पार्क में कार्यक्रम स्थल पहुॅचने पर सर्वप्रथम भारत रत्न पडित गोविन्द बल्लभ पंत की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। वहीं बेटी बचाओं.बेटी पढाओ योजनान्तर्गत एवरेस्ट विजेता शीतल राज की टीम को राष्ट्रीय ध्वज प्रदान किया और फ्लैग ऑफ कर आदि कैलाश के लिए रवाना किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल पंत पार्क में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि नैनीताल आगमन पर उन्हें अपार जनसमूह देखकर बेहद प्रसन्नता हो रही है। उन्होनेे कहा कि प्रदेश में बडी तेजी से विकास हो रहा है। 

इस दौरान सीएम ने जनता की सुनवाई के लिए तहसील दिवस व अधिकारियों को 10 से 12 बजे तक कार्यालय में बैठक कर समस्यायें सुनने के निर्देश दिये।

इसके अलावा उन्होेने बताया कि कोरोना काल के चलते सरकारी सेवा में आवेदन के लिये अधिकतम आयु पार करने वाले अभ्यर्थियों के लिये एक साल बढाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ऐसे युवा जो संघ  लोक सेवा आयोग एंव सीडीएस, एनडीए की परीक्षा में प्री परीक्षा पास करते है उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार की सहायता राशि आगे की तैयारी के लिये प्रदान की जायेगी।

पर्यटन व्यवसाय को लेकर सीएम ने कहा कि कोरोना के कारण आर्थिक नुकसान झेल रहे पर्यटन एंव अन्य व्यवसायों से जुडे लोगो के लिए 200 करोड का राहत पैकेज दिया गया है। इसके अलावा आजीविका क्षेत्र से जुडे स्वंय सहायता समूहों, महिला मंगल दलों समेत कलस्टर के आधार पर आजीविका चलाने वालों के लिए 119 करोड का पैकेज जारी किया गया है। वहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए 205 करोड प्रोत्साहन पैकेज जारी किया जा रहा है।

इसके साथ ही आम जनता को राहत पहुचाने संबंधी पूर्व में सरकार द्वारा किए गए कर्यों को गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर प्रकार से आम जन को राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सरोवर नगरी नैनीताल के विकास एवं सौंद्धर्यीकरण को लेकर विभिन्न घोषणायें की। सीएम ने घोषणा की कि झील के चारो ओर विद्युत लाईन भूमिगत किये जाने, नैनीताल में प्लाजा हाट बाजार बनाया जाने, कैची धाम.पाडली तक बाईपास सड़क, मल्ला निगलाट गैरखाल तक 2 किमी तक मोटर मार्ग व कैची धाम में पर्यटन अवस्थापना विकास के साथ ही पार्किंग बनायी जायेगी तथा ठंडी सड़क का तत्काल सुरक्षात्मक कार्य किया जायेगा।  

वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 106 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया।              

कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विकास सरकार की प्राथमिकता है। हम अपने लक्ष्य को पाने मे सफल होगे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के जनपद में आने से विकास की नई राहें खुलेगी।

कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत को  विश्व में मजबूत देश के रूप में खडा किया है। सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास  सरकार का मूलमंत्र है। 

कार्यक्रम को क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य, जिला अध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया द्वारा भी सम्बोधित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रुप से विधायक दीवान सिंह बिष्ट, नवीन दुम्का, राम सिंह कैडा, महापौर डॉ. जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, नगर पालिका अध्यक्ष नैनीताल सचिन नेगी, भवाली संजय वर्मा, राज्य मंत्री मजहर नईम नवाब, अजय राजौर, पीसी गोरखा, उपाध्यक्ष जिला पंचायत आनंद दरम्वाल, आयुक्त सुशील कुमार, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियर्दशनी सहित अनेक जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।