Homeउत्तराखण्डउत्तराखंड में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सीएम धामी ने संगोष्ठी...

उत्तराखंड में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सीएम धामी ने संगोष्ठी को सम्बोधित किया

-

देहरादून: उत्तराखण्ड में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को मालसी देहरादून स्थित एक होटल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संगोष्ठी को सम्बोधित किया| इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य में उद्योगों के अनुकूल वातावरण है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रदेश देवभूमि के साथ आध्यात्म, योग व शांति की भूमि है। कानून व्यवस्था अनुकूल होने से उद्योगों के साथ निवेश से जुड़े उद्यामियों के लिये माहौल बेहतर है।

साथ ही सीएम धामी ने निर्यात से जुड़े उद्यमियों का आह्वान किया कि वे ऐसी योजना बनाये जो 2025 में हमारी उपलब्धि बने।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने के लिये उत्पादक और निर्यातक को सहयोगी बनना होगा, राज्य के सीमान्त क्षेत्रों के लोगों को निर्यात की गतिविधियों से जोड़ने से यहां के उत्पादों की स्वीकार्यता बढ़ेगी तथा उत्पादकों तक पहुंच आसान बनाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि निर्यात संवर्धन से सम्बन्धित सेमिनारों की तभी सार्थकता बढ़ेगी जब सभी इसमें साझीदार बने, राज्य सरकार इसमें सहयोगी की भूमिका में रहेगी।

मुख्यमंत्री ने ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव“ के अंतर्गत फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन तथा इंडिया एक्ज़िम बैंक द्वारा संयुक्त रूप से उत्तराखंड से निर्यात को बढ़ावा देने से सम्बन्धित संगोष्ठी के आयोजन को राज्य हित में बताते हुए कहा कि यह पहल सभी हितधारकों और संस्थानों को एक साथ लाने में मददगार होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “लोकल गोज़ ग्लोबल-मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड“ का नारा दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि निर्यात देश के विकासशील से विकसित स्थिति में आने की सीढ़ी है।

सचिव उद्योग डॉ. पंकज कुमार पाण्डे ने प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

इस अवसर पर फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आरगेनाइजेशन के रीजनल चेयरमैन अश्वनी कुमार, इंडियन एक्जिम बैंक की एमडी हर्षा बंगारी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल, भारतीय आयात निर्यात बैंक के तरूण शर्मा सहित विभिन्न संस्थानों से जुड़े लोग उपस्थित थे।

LATEST POSTS

हेमंत लोहिया केस: पुलिस ने मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

देहरादून: जम्मू-कश्मीर डीजी हेमंत कुमार लोहिया की हत्या के मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस सोमवार रात से...

अंकिता हत्याकांड: रिसोर्ट के काले कारनामों का खुलासा करने के चलते की हत्या

देहरादून: अंकिता हत्याकांड को लेकर एसआईटी टीम द्वारा की जा रही जांच के चलते ,कई महत्वपूर्ण खुलासे सामने आ रहे हैं। अंकिता...

हरिद्वार पंचायत चुनाव के विजयी प्रत्याशियों ने मुख्यमंत्री धामी से की भेंट

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सोमवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में हरिद्वार पंचायत चुनाव के विजयी प्रत्याशियों ने मुलाकात की।...

मुख्यमंत्री धामी ने नवमी के पावन अवसर पर विधि विधान के साथ की कन्या पूजन

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मंगलवार को नवमी के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में विधि विधान से कन्या पूजन किया। उन्होंने नौ...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe