Wednesday, October 20, 2021
HomeNationalराज्यसभा सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी

राज्यसभा सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी

9 नवम्बर को होंगे राज्यसभा सीट के लिए चुनाव
देहरादून। उत्तराखंड कोटे से कांग्रेस के मौजूदा राज्यसभा सांसद राज बब्बर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 में पूरा हो रहा है। वहीं, इस राज्यसभा सीट पर चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहले ही तारीख का एलान कर दिया गया है।
उत्तराखंड की राज्यसभा की एक सीट को लेकर चुनावी कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। जिसमें 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दिन में 3 बजे तक लिए जा सकेंगे। नामांकन पत्र विधानसभा के 303 कक्ष से लिए जा सकेंगे । उत्तराखंड के राज्यसभा सीट के लिए रिटर्निंग ऑफिसर प्रभारी सचिव उत्तराखंड विधानसभा मुकेश सिंगल को बनाया गया है तो वही अनुसूचित नरेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड विधानसभा सहायक रिटर्न ऑफिसर को नामित किया गया है। राज्यसभा सीट के लिए 28 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से नामांकन पत्रों की स्कूटनी की जाएगी, तो वही 2 नवंबर को दिन में 3 बजे तक नाम वापसी का दिन तय किया गया है। उत्तराखंड में 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन उत्तराखंड विधानसभा भवन में राज्यसभा सीट के लिए मतदान की तारीख तय की गई है। गौर हो कि उत्तराखंड के हिस्से में राज्यसभा की कुल तीन सीटें हैं, इनमें से फिलहाल दो कांग्रेस और एक भाजपा के पास है। कांग्रेस से अभिनेता राज बब्बर और प्रदीप टम्टा राज्यसभा के सांसद हैं, जबकि भाजपा से पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी हैं।
दरअसल, 2015 में कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य मनोरमा डोबरियाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई सीट से राज बब्बर राज्यसभा पहुंचे थे। मनोरमा डोबरियाल शर्मा नवंबर 2014 में राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुई थी। वहीं अब 25 नवम्बर को कांग्रेस से राज्यसभा सांसद राज बब्बर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं राज्यसभा सदस्य के लिए पूर्व सीएम विजय बहुगुणा और प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। भाजपा ज्यादातर स्थानीय नेताओं को ही राज्यसभा भेजने की पक्षधर रही है। लेकिन माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की गुड बुक वाले नेता को ही राज्यसभा भेजा जाएगा। हालांकि पूर्व सीएम विजय बहुगुणा, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, अनिल गोयल अभी फिलहाल प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments