Thursday, October 28, 2021
HomeफीचरElectricity Saving Tips इन 4 तरीकों को अपनाने से कम हो जाएगा...

Electricity Saving Tips इन 4 तरीकों को अपनाने से कम हो जाएगा बिजली का बिल, हर महीने होगी बड़ी बचत

अगर आप भी बिजली के लगातार बढ़ते बिल से परेशान हो गए हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. हम आपको 4 ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं, और हर महीने हजारों रुपये बचा सकते हैं.  

हर महीने बिजली का बिल इतना ज्यादा क्यों आता है? इस यक्ष प्रश्न का उत्तर तो बिजली का बिल भेजने वालों के पास भी नहीं होगा. इसलिए खुद बिजली का बिल घटाने की जुगत में जुटने ही सबसे अच्छा है. आज हम आपको ऐसे 4 तरीके बताएंगे जिसे अपनाकर आप बिजली का बिल कम कर सकते हैं, और पहले दिन से ही आपको इसका असर दिखने लगेगा. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं पे 4 तरीके…

1. पुराने बल्बों की जगह LED लगाएं

पुराने फिलामेंट वाले बल्ब और सीएफएल काफी बिजली कन्ज्यूम करते हैं. इन्हें अगर LED बल्ब से बदल दिया जाए तो ना सिर्फ आपका बिजली का बिल कम आएगा, बल्कि रोशनी भी दोगुनी हो जाएगी. अगर आंकड़ों पर बात करें तो 100 वाट का फिलामेंट वाला बल्ब 10 घंटे में एक यूनिट बिजली की खपत करता है. जबकि 15 वाट का सीएफएल 66.5 घंटे में एक यूनिट बिजली लेता है. वहीं 9 वाट का एलईडी 111 घंटे होने पर एक यूनिट बिजली कन्ज्यूम करेगा.

2. इलेक्ट्रिक सामान खरीदते वक्त रेटिंग का रखें ध्यान

इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे फ्रिज, एयर कंडीशनर आदि खरीदते समय रेटिंग का खास ख्याल रखना चाहिए. हमें हमेशा 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण खरीदने की कोशिश करनी चाहिए. इन उत्पादों की शुरुआती कीमत तो थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन इनमें बिजली का बिल काफी कम आता है, और लंबे समय तक उपयोग करने पर उनकी कीमत वसूल हो जाती है.

3. काम पूरा होने पर उपकरण को बंद करना ना भूलें

अक्सर ऐसा होता है कि हम लाइट, पंखा और AC बंद किए बिना ही कमरे से बाहर चले जाते हैं जो सही नहीं है. बिजली से चलने वाले उपकरणों को यूज ना होने पर बंद कर देना चाहिए. इससे बिजली की बर्बादी होने से आप बचा पाएंगे और आपका बिजली का बिल भी यकीनन कम हो जाएगा. आलस छोड़कर आप इस काम को कर सकते हैं. ये बिजली की बचत करने का सबसे आसान तरीका है.

4. AC को 24 डिग्री टेम्परेचर पर ही चलाएं

एयर कंडीशनर को हमेशा 24 डिग्री टेम्परेचर पर ही चलाना चाहिए. ये एक आइडियल टेम्परेचर होता है. बिजली का कम करने के लिए हजारों लोग इस टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं. इससे कमरे में ठंडक भी बनी रहती है और जेब पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता है. इसके साथ ही आप टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं. टाइमर लगाने पर एक बार कमरा ठंडा होने के बाद एसी अपने आप बंद हो जाता है. ऐसा करके आप 4 से 6 हजार रुपये हर महीने बचा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments