Wednesday, October 20, 2021
Homeउत्तराखण्डमिठाइयों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा

मिठाइयों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा

खाद्य पदार्थो के लिए सैंपल
मसूरी। दीपावली और त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम ने शहर में कई मिठाई की दुकानों में छापेमारी कर नमूने लिए। नमूनों से पता लगाया जा रहा है कि दुकान में मिठाई कब बनी और कब तक ठीक रहेगी। टीम ने बताया कि एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की नई एडवाइसरी के अनुसार सभी दुकानों को काउंटर पर रखीं मिठाइयों के साथ उनके बनने और खराब होने की तारीख लिखनी होगी।
मसूरी खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि मिठाई के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा विभाग से जारी एडवाइजरी का हर हाल में पालन करना होगा और अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मावा और दूध की विभाग द्वारा समय-समय पर सैंपलिंग की जा रही है। विभाग 12 और 13 नवंबर को पैन इंण्डिया के तहत पूरे देश में मावे और दूध का सर्वे करेगा। जिसके तहत उत्तराखंड से भी हर जिले से दूध और मावे के सैंपल लिए जा रहे हैं।
वहीं, मसूरी व्यापार मंडल महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने कहा कि दीपावली पर ऐसी कार्रवाई उचित नहीं है। क्योंकि व्यापारी कोरोना महामारी में लगे लॉकडाउन के कारण पहले से ही बहुत परेशान हैं। फिर इस रुटीन चेकिंग से व्यापारियों का मानसिक शोषण हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग को सैंपलिंग दीपावली के बाद करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments