Thursday, October 28, 2021
HomeSelect DepartmentHuman Resourceढाई लाख कर्मचारियों को लिए अच्छी खबर, अब नहीं होगी वेतन कटौती

ढाई लाख कर्मचारियों को लिए अच्छी खबर, अब नहीं होगी वेतन कटौती

सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
देहरादून। उत्तराखंड के ढाई लाख कर्मचारियों को लिए अच्छी खबर है। दरअसल, कोरोना काल में हो रही वेतन कटौती से अब कर्मचारियों को राहत मिलने जा रही है।
दरअसल, राज्य सरकार ने त्योहारी सीजन में कर्मचारियों और अधिकारियों को बड़ी राहत दी है। राज्य के तकरीबन ढाई लाख कार्मिकों के वेतन में हर महीने हो रही एक दिन की कटौती एक अक्टूबर से नहीं होगी। उन्हें नवंबर माह में पूरा वेतन मिलेगा। इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी हो गया है।
बता दें कि बीती 14 अक्टूबर को त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने यह अहम फैसला लिया था। बीती 29 मई को सरकार ने आदेश जारी कर अखिल भारतीय सेवाओं समेत राज्य सरकार के सभी विभागों, सरकारी व सहायताप्राप्त शिक्षण, प्राविधिक शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक निगमों, उपक्रमों, निकायों के कार्मिकों के वेतन में एक दिन की कटौती का प्रविधान किया था। कटौती की जा रही यह राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा की जा रही थी। सरकार के इस कदम का कर्मचारी संगठन विरोध कर रहे थे।
वहीं त्योहारी सीजन में बाजार में छाई सुस्ती को दूर करने का दबाव भी सरकार पर था। इसे देखते हुए यह फैसला लिया गया। कटौती मुक्त होने से कर्मचारियों को एक हजार रुपये से लेकर करीब छह हजार रुपये तक फायदा होगा।
इनके वेतन से कटौती जारी रहेगी- हालांकि अखिल भारतीय सेवाओं में आइएएस, आइपीएस अधिकारियों, आइएफएस के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल सदस्यों, विधानसभा सदस्यों, विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों में नियुक्त दर्जा प्राप्त मंत्री और राज्यमंत्री स्तर, अन्य दायित्वधारियों के वेतन से कटौती जारी रहेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments