ग्रामीण क्षेत्रों में 18-44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण भी किया जाएः डीएम

0
79

देहरादून:  जिलाधिकारी ने समस्त एमओआईसी को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जिन ग्रामीण  क्षेत्रों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है ऐसे ग्रामीण, पहाड़ी क्षेत्रों में 18-44 वर्ष लोगों का टीकाकरण प्रारम्भ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष ध्यान देते हुए टीकाकरण पूर्ण करवा लिया जाए।

इसके लिए जिन ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु टीमें जा रही है वहां 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के साथ ही 18-44 वर्ष  के व्यक्तियों का टीकाकरण भी किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य पूर्ण हो और टीमों को बार-बार ना जाना पड़े।

उन्होंने समस्त एमओआईसी को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रों में जिन गावों में 45 वर्ष की उम्र से अधिक के व्यक्तियों का केवल 50 प्रतिशत् ही टीकाकरण हुआ है उन क्षेत्रों की सूची प्रस्तुत करें। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं एमओआईसी को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु ब्लाकस्तर पर योजना के अनुसार टीकाकरण करने तथा इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय करते हुए टीकाकरण सूचना गावों में 2 दिन पूर्व प्रेषित करें तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम संचालित करें, इसके लिए जिन लोगो को वैक्सीन लग गई है, उनका एवं क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों से भी सहयोग लिया जाए।

वर्चुअल बैठक में बताया गया कि विकासखण्ड चकराता के अन्तर्गत ग्राम मैरावना, मशक, बिन्सौण, डाडुवा, कितरोली, खाटूवा, कोल्हा, मेंवढा, नाढा, दतरौटा, धौला-पुलिया तथा विकासखण्ड कालसी के सक्रोल, गढौक, कणिन, चनोऊ, जोशीगांव, गोथान, हमरोऊ, सवाई, डागुटा, कचटा, चिटाड़, ग्रांगोऊ, किमोटा, ईया, कन्बुआ, बोआ, माक्टी, हयो-टगरी, कुनावा में 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का 90 प्रतिशत् से अधिक  टीकाकरण हो चुका है।

इसके अतिरिक्त आज तहसील डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत मणीमाई मन्दिर के समीप गुर्जर बस्ती में स्थानीय प्रशासन, वन विभाग एवं क्षेत्रीय व्यक्तियों द्वारा टीकाकारण हेतु वार्ता करते हुए बस्तीवासियों को जागरूक किया गया जिसके फलस्वरूप आज गुर्जर बस्ती में 45 वर्ष अधिक उम्र के 8 व्यक्तियों ने टीकाकरण करवाया। बैठक में अवगत कराया गया कि कल 9 जून से राधास्वामी सत्संग व्यास, टीकाकरण जम्बो साईट-4 में केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा, इसके लिए सम्बन्धित महिला को स्तनपान कर रहे बच्चे जन्म प्रमाण साथ में लाना आवश्यक होगा।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में बाजारों एवं सार्वजनिक स्थानों पर कोविड बिहेवियर का अनिवार्यतः पालन सुनिश्चित करवाया जाए। उन्होंने कहा कि बिना मास्क के घूमने वालों एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन ना करने वालो पर निर्धारित मानकों के अनुरूप कार्यवाही करें। साथ ही बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित सेनिटाइजेशन के साथ ही डेंगू उन्मूलन अभियान चलाते हुए इसकी नियमित समीक्षा भी की जाए।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.