शुरू हुआ पल्स पोलियों अभियान,दो दिन लगेगा कोरोना का टीका

0
44

देहरादून:  रविवार  से पल्स पोलियो अभियान शुरू हो गया है। राजधानी देहरादून व ऊधमसिंह नगर सहित अन्य जिलों में भी पल्स पोलियो अभियान शुरू हो गया है। हरिद्वार में एक सप्ताह तक चलने वाले अभियान के दौरान सरकारी अस्पतालों में तैनात में स्वास्थ्यकर्मियों को केवल दो दिन कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। जबकि वैक्सीनेशन के निर्धारित दिनों पर निजी स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड टीका लगाया जाएगा।

पल्स पोलियो अभियान के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग कोविड वैक्सीनेशन की कार्ययोजना में बदलाव किया है। आज पोलियो बूथ पर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इसके बाद एक फरवरी से वैक्सीनेटर घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे।

यह अभियान आठ फरवरी तक चलेगा। इस एक सप्ताह के दौरान सरकारी अस्पताल में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को केवल बुधवार और शनिवार को ही कोविड टीका लगाया जाएगा। हालांकि इस दौरान वेक्सीनेशन के निर्धारित दिनों पर निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों टीका लगाया जाएगा।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग नई सेशन साइट भी बनाएगा। एसीएमओ डॉ. अजय कुमार ने बताया कोविड के साथ पल्स पोलियो अभियान भी चलाया जाएगा। इस दौरान सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों को दो दिन टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नौ फरवरी से एक बार सभी निर्धारित दिनों कोविड टीकाकरण होगा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत उत्तरकाशी जिले में 340 बूथों पर 34983 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

डीएम मयूर दीक्षित ने तैयारी बैठक में संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ पीसी डंडरियाल, एसडीएम देवेंद्र नेगी एवं आकाश जोशी, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. एसडी सकलानी, एसीएमओ डा .बिपुल बिस्वास आदि मौजूद रहे। उधर, रुद्रप्रयाग के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. गोपाल सिंह सजवाण ने बताया कि जिले में 298 बूथ पर 23189 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.