हडको ने किया पूर्व वर्षों की भांति इस बार भी “हिन्दी पखवाड़ा” कार्यक्रम के आयोजन का शुभारंभ

0
19

देहरादूनः  भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण उपक्रम हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. (हडको) के क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून द्वारा बुद्धवार सेे हिन्दी पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि सचिवालय संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी ने किया। इस कार्यक्रम का आयोजन हुडको के द्वारा प्रतिवर्ष 15 दिन के लिए राजभाषा पखवाड़ा नाम से आयोजित किया जाता है।

कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य सरकारी क्रियाकलापो, पत्र व्यवहार, आम जनमानस तक सरकार की नीतियो, आदेशो को आसानी से पहुंचाये जाने तथा प्रदेश के साथ साथ सम्पूर्ण देश.विदेश मे अपनी राष्ट्रभाषा व राजभाषा हिन्दी को बढावा व महत्व देने को लेकर है। साथ ही हिन्दी भाषा को सरकारी कार्यो के निष्पादन मे युद्ध स्तर पर बढावा देते हुये आम जनमानस की पहुंच तक हिन्दी भाषा का सरलीकरण करना है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सचिवालय संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी ने सरकारी कार्यो मे राष्ट्रभाषा हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर के दिन घोषित हिन्दी दिवस की मूल संकल्प को आत्मसात किये जाने की बात कही।

इसके अलावा सभी वक्ताओं द्वारा राजभाषा पखवाड़े के मूल उद्देश्यो को धरातल पर क्रियान्वित किये जाने की बात कही गयी।

इस मौके पर,  राजभाषा पखवाड़े कार्यक्रम के आगामी 14 दिवसो के सभी कार्यक्रमों की रूप रेखा की घोषणा हडको के क्षेत्रीय प्रमुख , संजय भार्गव द्वारा की गयी। जिसमे प्रतियोगिताऐ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि हैं।

कार्यक्रम के आयोजन आदि मे अनिल सती सचिव, का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का आयोजन व संचालन हडको, क्षेत्रीय कार्यालय केप्रमुख ,संजय भार्गव ने किया। जिसमें कि हडको कार्यालय के समस्त तकनीकी व कार्यालय स्टाफ मौजूद रहा।