Wednesday, October 20, 2021
HomeNationalअगले साल की शुरुआत में भारत को, कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने...

अगले साल की शुरुआत में भारत को, कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने की उम्मीद: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

– जुलाई 2021 तक 25 से 30 करोड़ लोगों को लग जाएगा कोरोना का टीका: स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली:  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने जानकारी देत हुए कहा कि अगले साल की शुरुआत में भारत को कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। यह वैक्सीन भारत को एक से अधिक स्रोत से मिल सकती है। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा मिली जानकारी के अनुसार भारत में अगले वर्ष की शुरुआत से ही कोरोना वायरस का टीका लगना शुरू हो सकता है। साथ ही डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि जुलाई.अगस्त 2021 तक करीब 25 से 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना है। जिसके लिए हम तैयारियां कर रहे हैं।

इससे पहले संडे संवाद के तहत स्वस्थ्य मंत्री ने कहा था कि देश में फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने ठंड और त्योहारों में जनता को सावधानी बरतने को कहा। उन्होंने चेतावनी देते हुए बताया कि त्योहारों के दिनों में भीड़ लगाना और लापरवाही बरतना काफी खतरनाक हो सकता है।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की वैक्सीन बना रही तीन टीमों के साथ ऑनलाइन बैठक की. जिसमें प्रधानमंत्री ने कंपनियों को सुझाव दिया कि वे आम लोगों को कोरोना के टीके के प्रभावी होने सहित इससे जुड़े अन्य मामलों को आसान भाषा में बताने का प्रयास करें। पीएम मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे की यात्रा करते हुए इन शहरों में कोरोना वायरस टीके के विकास और निर्माण प्रक्रिया की समीक्षा की ।

वहीं देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड.19 के 31,118 नए मामले आए. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 94.62 लाख से ज्यादा हो गई है। और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 8,889,585 हो गई है।

कोरोना संक्रमण से अब तक 8,889,585 लोग ठीक हो चुके हैं, जिससे ठीक होने की दर 93.94 प्रतिशत हो गई है व कोविड.19 होने वाली मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments