डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- इस साल मुझे नोबेल शांति पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया, कितना भी अच्छा काम कर लूं, मीडिया कवरेज ही नहीं देता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को इस बात की शिकायत और दुख है कि इस साल उन्हें नोबेल के शांति पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कंजर्वेटिव मीडिया का बखूबी इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि उनसे मुश्किल सवाल न पूछे जाएं। इसलिए वह अपने पसंद के पत्रकारों का चुनाव कर रहे हैं। जो कठिन सवाल पूछ सकते हैं, उन पत्रकारों को दूर रखा जा रहा है।

क्योंकि, मुश्किल सवाल उनकी परेशानियां बढ़ा सकते हैं। वे डिफेंसिव नहीं, बल्कि अटैकिंग अप्रोच रखना चाहते हैं। ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में किया था। इस कोशिश के जरिए वे उन वोटर्स को कुछ खास मैसेज देना चाहते हैं, जो बहकावे में आ सकते हैं।

राष्ट्रपति के लिहाज से ये इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि चुनाव में सिर्फ तीन हफ्ते रह गए हैं। कोरोना पॉजिटिव होने और फिर कथित तौर पर रिकवर होने के बाद ट्रम्प ने पहला ऑन कैमरा इंटरव्यू दिया।

इस दौरान ट्रम्प को इस बात की शिकायत और दुख था कि इस साल उन्हें नोबेल के शांति पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया। इसके लिए उन्होंने उस मीडिया को दोषी ठहराया जो उनसे मुश्किल सवाल करता है। ट्रम्प ने कहा- ‘मैं कितना भी अच्छा काम कर लूं, मीडिया उसे कवरेज ही नहीं देता।’  इस बीच ट्रम्प से एक सवाल पूछा गया कि क्या आपकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है? इस पर राष्ट्रपति ने कहा- ‘मैं जानता हूं कि मेरी सेहत कैसी है और कब बेहतर होती है।

यह सवाल हैनिटी के प्रोग्राम में पूछा गया था। करीब 50 लाख लोगों ने इसे देखा था। ’राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में फॉक्स न्यूज को करीब 100 इंटरव्यू दिए। जबकि, दूसरे नेटवर्क्स को बेहद कम।  डॉक्टर सीगल को उन्होंने जो इंटरव्यू दिया वो भी लाइव टेलिकास्ट नहीं किया गया। सीगल ने स्टूडियो से सवाल पूछे। जवाब व्हाइट हाउस में लगे रिमोट कंट्रोल्ड कैमरे के जरिए हासिल हुए। डॉक्टर सीगल मैनहटन में इंटरनल मेडिसिन के एक्सपर्ट हैं।

मीडिया के जरिए वोटर्स तक पहुंचना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रम्प, डोनाल्ड ट्रम्प मीडिया का इस्तेमाल करना जानते हैं। उस मीडिया का खास तौर पर, जो उनका पक्ष लेता है। वे वोटर्स के एक खास हिस्से तक पहुंचना चाहते हैं। शनिवार को मिस्टर लिम्बॉग को जो ट्रम्प ने रेडियो इंटरव्यू दिया, उसके इशारों को साफ समझा जा सकता है। ट्रम्प और लिम्बॉग दोनों साफ कर देना चाहते थे कि व्हाइट हाउस में रहने के लिए ट्रम्प सबसे सही व्यक्ति हैं। ट्रम्प ने बाइडेन, हिलेरी क्लिंटन और एफबीआई के पूर्व डायरेटक्स जेम्स कोमे की बातों को सिरे से खारिज कर दिया।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.