Wednesday, October 20, 2021
Homeउत्तराखण्डकिसानों को समर्थन देने को 9 दिवसीय कुमाऊँ का दौरा करेंगे किशोर...

किसानों को समर्थन देने को 9 दिवसीय कुमाऊँ का दौरा करेंगे किशोर उपाध्याय

देहरादून:  उत्तराखंड वनाधिकार कांग्रेस के प्रणेता और उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय प्रदेश में वनाधिकार कानून लागू करने और आन्दोलनरत किसानों को समर्थन देने के लिये 9 दिवसीय कुमाऊँ का दौरा करेंगे।

उत्तराखंडियों को वनों पर उनके पुश्तैनी अधिकार व हक-हकूक देने हेतु गत तीन वर्षों से अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत प्रदेश वासियों को बिजली-पानी निशुल्क देने, माह में एक रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क देने, केन्द्र सरकार की सेवाओं में उत्तराखंडियों को अरण्यजनध्गिरिजन मानते हुये केंद्र सरकार की सेवाओं में आरक्षण देने, घर बनाने के लिये लकड़ी-बजरी-पत्थर निशुल्क देने, जड़ी-बूटियों पर स्थानीय समुदायों का अधिकार देने, परिवार के एक सदस्य को पक्की सरकारी नौकरी देने, जंगली जानवरों द्वारा जनहानि होने पर 25 लाख रू. मुआवजा, शिक्षा-स्वास्थ्य की निशुल्क सुविधा आदि देने की माँगे शामिल हैं।

15 को देहरादून से चलकर 16 को रूद्रपुर में किसान आंदोलन को समर्थन, 17 को खटीमा में उत्तराखंड के शहीदों को प्रणाम व श्रद्धांजलि देकर आंदोलन की सफलता हेतु प्रार्थना सभा, बिजली-पानी के बिलों की होली जलाई जायेगी। 18 को लोहाघाट, 19 को पिथौरागढ़, 20 को धारचूला 21 को डीडीहाट, 22 को गंगोलीहाट, 23 भीमताल में बैठक के बाद हल्द्वानी में प्रेस के बाद देहरादून वापसी की जायेगी। राजेन्द्र भंडारी, प्रेम बहुखंडी, पंकज रतूड़ी आदि वनाधिकार कांग्रेस के नेता भी देहरादून से साथ में होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments