spot_img
spot_img
Homeउत्तराखण्डमहाराज ने किया 2809.99 लाख की पर्यटन एवं सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण

महाराज ने किया 2809.99 लाख की पर्यटन एवं सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण

-

-अधिकारी सेवा भाव से काम करने के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के फोन जरूर उठायेंः सतपाल महाराज

नैनीताल/उधमसिंहनगर:  प्रदेश के पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने कुमाऊं भ्रमण की शुरूआत करते हुए एक ओर आज जहां जनपद नैनीताल के रामनगर में पर्यटन एवं सिंचाई विभाग की करोड़ों रूपये की योजनाओं का लोकार्पण किया तो वहीं दूसरी ओर उधमसिंह नगर स्थित काशीपुर में भी पर्यटन, सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग की 21 करोड़ 98 लाख की कई योजनाओं का लोकार्पण किया।

इससे पूर्व श्री महाराज ने भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर उनकी समस्यायें सुनने के अलावा उन्होने  अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए धन संचय निधी यात्रा को झण्डा समर्पित कर रवाना करते हुए रामनगर के प्रत्येक घर से धन संग्रह करने का सुझाव भी दिया।

प्रदेश के सिंचाई, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आज जनपद नैनीताल के रामनगर में पर्यटन विभाग द्वारा 570.47 लाख की लागत से निर्मित कन्वेंशन सेंटर और कोसी बैराज के अपर एवं डाउन स्ट्रीम में 41.48 लाख की लागत से निर्मित मनोरंजन पार्क के निर्माण एवं सौंदर्यकरण के कार्यों का लोकार्पण करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग ने सभी जनपदों में पौराणिक महत्व के भगवान विष्णु, भगवान शिव, नाग देवता, नवग्रह एवं गोलजू मंदिरों का विवरण एकत्र कर सर्किट बनाने की एक पहल प्रारंभ की है जिससे कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को इन धार्मिक स्थलों के पौराणिक महत्व के बारे जानकारी उपलब्ध होने के साथ-साथ उन्हें वहां जाकर दर्शनों का लाभ प्राप्त हो सके।

पर्यटन, सिंचाई एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि नैनीताल के भीमेश्वर महादेव को शिव सर्किट, करकोटक के नाग देवता मंदिर, एवं घोड़ाखाल के गोलज्यू मंदिर को नागराजा एवं गोलज्यू मंदिर सर्किट में शामिल किया गया है, जबकि ओखलकांडा स्थित बृहस्पति देव मंदिर को नवग्रह सर्किट में शामिल किया गया है।

उन्होने कहा कि इसी प्रकार जनपद उधमसिंह नगर के काशीपुर स्थित मोटेश्वर महादेव को शिव सर्किट में शामिल करने के साथ-साथ गोविषाण शिला को प्रस्तावित बुद्ध सर्किट, नानकमत्ता एवं ननकाना साहिब को प्रस्तावित गुरुद्वारा सर्किट में स्थान दिया गया है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि पर्यटन विभाग ने पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्रह आवास (होमस्टे) विकास योजना के अंतर्गत होमस्टे निर्माण हेतु स्थानीय लोगों को अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया है।

उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य में 2761 होमस्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं। जबकि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रदेश के मार्गों पर संचालन हेतु एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 50 वर्षों (इलेक्ट्रॉनिक) की खरीद हेतु 50 प्रतिशत अधिकतम 15 लाख की सब्सिडी पर्यटन विभाग दे रहा है।

प्रदेश के सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हल्द्वानी शहर वह उसके उपनगरीय क्षेत्रों में वर्ष 2051 की पेयजल आवश्यकता और उधमसिंह नगर के लगभग 50000 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रस्तावित बहुद्देशीय परियोजना जमरानी बांध जिसकी लागत 2584.10 करोड़ है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

इस योजना के तहत 14 मेगावाट क्षमता का जल विद्युत गृह निर्मित कर प्रतिवर्ष  63.4 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रामनगर में पर्यटन विभाग की योजनाओं का लोकार्पण करने के पश्चात कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज ने दौपहर के समय जनपद उधमसिंह नगर के काशीपुर विकासखण्ड परिसर में पहुँच कर लघु सिंचाई एवं सिंचाई विभाग की अनेक योजनाओं का लोकार्पण करने के साथ-साथ स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं से भी भेंट की।

इस मौके पर रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट, भाजपा नगर अध्यक्ष भावना भट्ट, ग्रामीण भाजपा मंडल महामंत्री हेमचंद जोशी, नगर महामंत्री पूरण नैनवाल, बलदेव रावत ग्रामीण मंडल महामंत्री, मनोज रावत नगर मंडल महामंत्री, अमिता लोहानी, बसंती राणा महिला मोर्चा अध्यक्ष, वीरेंद्र सिंह रावत ग्रामीण मंडल अध्यक्ष, हरीश बेलवाल जिला महामंत्री भाजपा उपस्थित थे।

पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद उधम सिंह नगर स्थित काशीपुर के विकासखंड परिसर में लघु सिंचाई विभाग के अंतर्गत उपखंड कार्यालय काशीपुर के 24 लाख 83 हजार रुपए की लागत से निर्मित आवासीय भवन एवं 10 करोड़ 60 लाख की लागत की नाबार्ड वित्त पोषित योजनाओं के निर्माण कार्यों के साथ-साथ नाबार्ड के अंतर्गत सिंचाई विभाग की जनपद उधमसिंह नगर के सितारगंज विकासखंड की कटना, बसगर भूडिया एवं दौंदा नेहरों के आधुनिकरण की 11 करोड. 13 लाख 21 हजार की योजनाओं का भी लोकार्पण किया किया।

LATEST POSTS

मुख्य सचिव ने की केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा, राज्य स्तरीय नार्को को ऑर्डिनेशन सेंटर के साथ भी की बैठक

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने बुधवार को सचिवालय में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश...

केंद्र सरकार को तत्काल युवा और राष्ट्र विरोधी अग्निपथ योजना को वापस लेना चाहिए : हरीश रावत

देहरादून: बुधवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सर्वदलीय विरोध जताया गया। पूर्व सीएम हरीश रावत के नेतृत्व में कई दलों...

प्रदेश में जल्द ही घर बैठे एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा कराई जाएगी उपल्बध

देहरादून: जल्द ही प्रदेशवासियों के लिए घर बैठे एफआईआर दर्ज करने की सुविधा उपल्बध कराई जाएगी । वाहन चोरी और गुुमशुदा समान के मुकदमों से...

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में आपदा प्रबंधन को लेकर की समीक्षा बैठक. बोले अगले तीन माह संवेदनशील, अलर्ट रहें अधिकारी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन की समीक्षा कीI इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को आपदा से संबंधित...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe