महिला उद्यमी ने स्वावलंबन की तरफ बढ़ाया कदम

0
34

देहरादून:  आज स्वदेशी तत्व ऑर्गेनिक ने देहरादून में अपनी उत्पाद श्रृंखला की शुरुआत की है। स्वदेशी तत्व संगठन उत्तराखंड के किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में नया अवसर लेकर आया है।

देहरादून के प्रेस क्लब में स्वदेशी तत्व ऑर्गेनिक के शुभारंभ के मौके पर पद्मभूषण डॉ. अनिल जोशी, सीएमआई अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर आरके जैन मौजूद रहे।

कार्यक्रम में मौजूद रहे पद्मभूषण डॉ. अनिल जोशी ने कहा कि हिमालय और पहाड़ के लोगों के बीच हमेशा यह पीड़ा रही है कि इसके संसाधन का लाभ सही तरीके से उन तक नहीं पहुंच पाया है।

हम आज तक ऐसे ब्रांड तक नहीं पहुंच पाए, जिसे हम अपना बड़ा स्थानीय ब्रांड मानते हैं। ऐसे में अब हिमालय और पहाड़ों में गांव की भागीदारी के साथ उत्पाद बनाने का समय है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से एक प्रारंभिक पहल और कुछ हद तक परिणाम भी बेहतर होने लगे हैं।

महिला उद्यमी अंजलि अंथवाल ने कहा कि स्वदेशी तत्व ऑर्गेनिक के सभी उत्पाद बहुत ही उचित और किफायती हैं और स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की भूमि से समृद्ध हिमालय का एक ब्रांड है जो पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक, होम एसेंशियल कॉस्मेटिक्स, हेल्थ सप्लीमेंट और अन्य ऐसे दैनिक जरूरतों के लिए आवश्यक उत्पादों का निर्माण करता है।

स्वदेशी तत्व ऑर्गेनिक का अनुसंधान और विकास हिमालय आयुर्वेदिक एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान द्वारा किया गया है। ऐसे में महिला उद्यमी का कहना है कि स्वदेशी तत्व ऑर्गेनिक्स उत्तराखंड के किसानों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.