राष्ट्रीय शक्ति के रूप मे मनाया जा रहा मातृ शक्ति- मातृ वंदना सप्ताह

0
13

-गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं को मिल रही नकदी

देहरादून: महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के की ओर से संचालित
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत एक से सात सितम्बर 2021 ष्मातृ वंदना सप्ताहष्-ष्मातृ शक्ति राष्ट्रीय शक्ति ष्के रूप मे मनाया जा रहा है। जिसमे जनपद के ब्लॉक सभागार रायपुर में मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी क्षमा बहुगुणा ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य कामकाजी महिलाओं की मजदूरी की क्षति की भरपाई करने के लिए आर्थिक सहायता और उनकी उचित देखभाल और पोषण को सुनिश्चित करना, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान लाभ प्राप्त होगा। योजना की लाभ राशि के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रथम बार गर्भवती महिलाओं को आंगनवाडी केंद्र में पंजीकरण कराने पर तीन किश्तों में कुछ कुल ₹5000 की आर्थिक मदद सीधे महिला के खाते में दी जाती है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी बिमला कंडारी ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को घर घर पहुंचाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में हर महीने पोषण दिवस मनाया जाता है जहां गर्भवती, धात्री महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के लिए जागरुक किया जाता है। कोरोना काल के बाद महिला बाल विकास द्वारा संचालित योजनाओं को जनसमान्य तक पहुंचाने के लिए जन जागरुकता रैली का आयोजन किया गया है। आंगनवाड़ी द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया. कार्यक्रम में सेल्फी पॉइंट पर गर्भवती महिलाओं, माताओं द्वारा अपने बच्चे के साथ सेल्फी खिंचवाई गई।

सी डी ओ ने विभागीय स्टाल पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेने के साथ सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी भी खिचवाई।

कार्यक्रम में पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओ की गोदभराई और मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी निकिता खण्डेलवाल, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी क्षमा बहुगुणा, बाल विकास परियोजना अधिकारी बिमला कंडारी, महिला शक्ति केंद्र से महिला कल्याण अधिकारी सरोज ध्यानी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से राज्य कार्यक्रम समन्वयक हीरा सिंह बिष्ट, जिला कार्यक्रम सहायक सपना पंवार, पोषण अभियान से अंकित राणा, आलोक सोलंकी, विभागीय सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित रही।