कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 175 रन का टारगेट

कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज इयोन मोर्गन ने 23 बॉल पर 34 रन बनाए।

आईपीएल के 13वें सीजन का 12वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर ने राजस्थान को 175 रन का टारगेट दिया। शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। इसके अलावा इयोन मोर्गन 34 रन की पारी खेली। राजस्थान के जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए।

कोलकाता ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 174 रन बनाए। गिल और मोर्गन के अलावा आंद्रे रसेल ने 24 और नीतीश राणा ने 22 रन की पारी खेली। राजस्थान की ओर से अंकित राजपूत, टॉम करन, राहुल तेवतिया और जयदेव उनादकट ने 1-1 विकेट लिया।

केकेआर ने पावरप्ले में सधी हुई शुरुआत की
केकेआर ने अपनी पारी की सधी हुई शुरुआत की। दोनों ओपनर शुभमन गिल और सुनील नरेन ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया। पावरप्ले में कोलकाता ने एक विकेट पर 42 रन बनाए। 5वें ओवर में सुनील नरेन (15) को जयदेव उनादकट ने बोल्ड किया। कप्तान दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर सके और 1 रन बनाकर आउट हुए।

फिफ्टी से चूके शुभमन गिल
केकेआर के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल फिफ्टी से चूक गए। गिल ने 34 बॉल पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 रन की पारी खेली। जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही बॉल पर गिल का कैच कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं नीतीश राणा को 22 रन पर राहुल तेवतिया ने आउट किया।

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं
राजस्थान और कोलकाता ने अपनी-अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राजस्थान में जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर और टॉम करन विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं कोलकाता में सुनील नरेन, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल और पैट कमिंस विदेशी खिलाड़ी हैं।

कोलकाता की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 36/1 शुभमन: 18 रन उनादकट: 1 विकेट
6-10 46/1 शुभमन: 27 रन तेवतिया : 1 विकेट
11-15 38/3 रसेल: 24 रन आर्चर: 2 विकेट
16-20 54/1 मोर्गन: 32 रन करन: 1 विकेट

सीजन में यहां कोई टीम चेज नहीं कर पाई
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी। इस सीजन में अब तक यहां 5 मैच खेले गए हैं। पांचों मैचों में यहां कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई। दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई के मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ था, लेकिन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ही जीत मिली थी।

दोनों टीमें
कोलकाता:
शुभमन गिल, सुनील नरेन, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती और कमलेश नागरकोटी।
राजस्थान: जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, राहुल तेवतिया, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और जयदेव उनादकट।

कमिंस के पास 100 विकेट पूरे करने का मौका
लीग के सबसे महंगे प्लेयर केकेआर के पैट कमिंस के पास ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने का मौका है। कमिंस इस उपलब्धि से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं। इससे पहले राजस्थान ने अपने पिछले मैच में लीग का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। उसने अपने दोनों मैच शारजाह में खेले हैं। दोनों बार 200 से ज्यादा रन का स्कोर बनाकर मैच जीते। केकेआर ने सीजन में अब तक दो मैच खेले हैं, जिसमें उसे एक में जीत मिली है और एक में हार का सामना करना पड़ा है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पिच रिपोर्ट
दुबई में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

दुबई में पिछले मैच में सुपर ओवर से निकला नतीजा
दुबई में खेले गए पिछले मैच में का नतीजा सुपर ओवर से निकला था। जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने मुंबई इंडियंस को हराया। आईपीएल इतिहास में पहली बार 200+ रन बनाने के बावजूद कोई मैच टाई हुआ है। इस मैच में बेंगलुरु ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 201 रन बनाए थे। इसके जवाब में मुंबई भी 5 विकेट पर 201 रन ही बना पाई।

कोलकाता ने 2 और राजस्थान ने एक बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, राजस्थान ने लीग के पहले सीजन में ही फाइनल (2008) खेला था। उसमें उसने चेन्नई को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

आईपीएल दोनों टीमों का सक्सेस रेट लगभग बराबर
राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 149 मैच खेले, जिसमें 77 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, कोलकाता ने अब तक 180 में से 93 मैच जीते और 87 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 52.04% और कोलकाता का 52.50% रहा।

 

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.