spot_img
spot_img
Homeस्वास्थ्य16 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी

16 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी

-

देहरादून: प्रदेश में प्रथम चरण की वैक्सीनेशन से पहले मंगलवार को एक और ड्राई रन होगा। जबकि 16 जनवरी को प्रथम चरण की वैक्सीन लगाई जानी है।
आज जिला मुख्यालय सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने कोविड वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 16 जनवरी को होना है। इससे पूर्व कल एक और ड्राई रन होगा। बताया कि 21546 हेल्थ केयर कर्मियों को वैक्सीन लगेगी। 51 बूथ व 75 साइट होंगी, जहां हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी। ये सारा डाटा ऑनलाइन केंद्र से साझा होगा। उन्होंने बताया कि कोविन नाम से ये वेबसाइट तैयार हुई है।

जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि प्रतिदन करीब 7,500 लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की गई है। इनमें 1039 हेल्थ केयर फैसिलेटर, हेल्थकेयर 7352 सरकारी है। 14194 निजी हेल्थ केयर वर्कर हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि दून जिला अन्य जिलों के लिए भी पर्याप्त मदद दे सकेगा। इसके लिए कण्ट्रोल रूम भी तैयार किया गया है जो कि तहसील स्तर पर तैयार किया गया है।

बताया कि आब्जर्वर की अलग से तैनाती की जा रही है। कोविन एप के जरिये आब्जर्वर सारी जानकारी अपडेट करेंगें। वैक्सीन की लिस्ट में जिनका नाम होगा उन्हें ही लगाई जाएगी।

जिलाधिकारी के अनुसार राजीव गांधी स्पोर्ट्स कॉलेज में अतिरिक्त वैक्सीन रखने की व्यवस्था की गई है। 16 तारीख को होने वाले वैक्सीनेशन का चार स्थान से लाइव केंद्र को भेजा जाएगा।

द्वितीय चरण में पुलिसकर्मियों, पीआडी कर्मियों, होमगाडर््स, नगर निगम और राजस्व कैंट बोर्ड कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। ऐसे 8747 ऐसे कर्मी हैं और इनमें सबसे ज्यादा 2046 पुलिसकर्मी हैं। इसके बाद तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए मतदाता सूची की भी मदद ली जाएगी।

LATEST POSTS

मुख्य सचिव ने की केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा, राज्य स्तरीय नार्को को ऑर्डिनेशन सेंटर के साथ भी की बैठक

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने बुधवार को सचिवालय में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश...

केंद्र सरकार को तत्काल युवा और राष्ट्र विरोधी अग्निपथ योजना को वापस लेना चाहिए : हरीश रावत

देहरादून: बुधवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सर्वदलीय विरोध जताया गया। पूर्व सीएम हरीश रावत के नेतृत्व में कई दलों...

प्रदेश में जल्द ही घर बैठे एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा कराई जाएगी उपल्बध

देहरादून: जल्द ही प्रदेशवासियों के लिए घर बैठे एफआईआर दर्ज करने की सुविधा उपल्बध कराई जाएगी । वाहन चोरी और गुुमशुदा समान के मुकदमों से...

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में आपदा प्रबंधन को लेकर की समीक्षा बैठक. बोले अगले तीन माह संवेदनशील, अलर्ट रहें अधिकारी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन की समीक्षा कीI इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को आपदा से संबंधित...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe