सावन का पहला सोमवार मंदिरों में लगी भक्तों की लंबी लाइन

0
30

देहरादूनः  आज सावन का पहला सोमवार है। इस कारण आज तड़के से ही मंदिरों और शिवालयों के बाहर भक्तों की लंबी लाइन लग गई। बारिश भी भक्तों की आस्था को डिगा नहीं सकी।सावन भगवान शिव का सबसे प्रिय माह होता है।

19 जुलाई को सावन का पहला सोमवार होने से मंदिरों में जलाभिषेक और पूजा.अर्चना के लिए भक्तों की लंबी लाइन लग गई। वहीं कोरोना संक्रमण  गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए मंदिर समितियों ने तैयारी पूरी कर ली हैं।

कोरोना को देखते हुए मंदिर समितियों ने शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए पात्र (लोटा) अपने घर से लाने की अपील की है। बिना मास्क के मंदिरों में भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मंदिर समितियों ने श्रद्धालुओं से शिवालय आने की बजाय घरों में ही पूजा करने की अपील भी की है। मंदिर समितियों ने मंदिरों के बाहर सैनिटाइजर रखवा दिए हैं। बड़े मंदिरों में दिन में दो से तीन दफा सैनिटाइजेशन करवाने की व्यवस्था भी की गई है।

मंदिर समितियों ने मूतिर्यों के सम्मुख जगह-जगह प्रसाद न चढ़ाने, बच्चे व बुजुर्गों को मंदिर नहीं आने की अपील भी की है। बता दें कि, पर्वतीय क्षेत्र में संक्रांति से संक्रांति तक सावन मनाते हैं, जिसका पहला सोमवार आज है।

मैदानी क्षेत्रों में 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार होगा। शहर की बात करें तो यहां गढ़ी कैंट स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर, जंगम शिवालय पलटन बाजार, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सहारनपुर चौक, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर बंजारावाला, हनुमान मंदिर आराघर चौक, कमलेश्वर महादेव जीएमएस रोड, शिव शक्ति मंदिर सरस्वती विहार समेत कई शिवालयों में लोग जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं। इस बार कोरोना को देखते हुए मंदिर समिति और पंडितों ने घर पर ही पूजा करने की अपील की है।

 

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.