वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अभिनव कुमार बनाए गए मुख्यमंत्री के अपर प्रमुख सचिव

0
153

देहरादून:  सीएम पुष्कर धामी ने अपने करीबी वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अभिनव कुमार को मुख्यमंत्री स्टाफ में शामिल किया है। अभिनव कुमार को मुख्यमंत्री के अपर प्रमुख सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है। माना जा रहा है कि गृह विभाग के फैसलों में अभिनव कुमार का अच्छा खासा दखल देखने को मिल सकता है। इससे पहले भी अभिनव कुमार कई महत्वपूर्ण जिलों में एसएसपी के पदों पर रह चुके हैं।

1996 बैच के आईपीएस अधिकारी अभिनव कुमार मूलरूप से उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले हैं। एक साल बाद ही 1997 में उन्होंने उत्तराखंड आईपीएस कैडर चुन लिया, जिसके बाद उन्होंने लंबे समय तक उत्तराखंड में सेवाएं दी। अभिनव कुमार तेजतर्रार और कुशल कार्यशैली वाले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं और उत्तराखंड में हरिद्वार देहरादून जैसे कई महत्वपूर्ण जिलों में एसएसपी के पदों पर रह चुके हैं।

वह तकरीबन पिछले एक दशक से प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में तैनात थे और इसी साल वह उत्तराखंड वापस आए थे और आईजी से प्रोमोट होकर अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन के पद पर हैं। इसके साथ ही उनके पास पुलिस हेड क्वार्टर में मुख्य प्रवक्ता की भी जिम्मेदारी है।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अभिनव कुमार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बेहद करीबी माने जाते हैं और उनके मुख्यमंत्री बनते ही चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था की आईपीएस अभिनव कुमार को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। वहीं शुक्रवार को शासन द्वारा जारी हुए आदेश से इन चर्चाओं पर विराम लग गया है।

उत्तराखंड सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को मुख्यमंत्री का अपर प्रमुख सचिव नियुक्त किया है। जिसके बाद यह चर्चाएं हैं कि अभिनव कुमार का कद बढ़ गया है और गृह विभाग में अब उनका अच्छा खासा दबदबा होगा।