spot_img
spot_img
Homeअपराधतेंदुए की छह खाल के साथ तस्‍कर गिरफ्तार

तेंदुए की छह खाल के साथ तस्‍कर गिरफ्तार

-

पिथौरागढ़: एसटीएफ ने वन्‍यजीवों की तस्‍करी मामले में बड़ी सफलता हासिल की है। मुखबिर की सूचना पर कुमाऊं की एसटीएफ टीम ने पिथौरागढ़ जिले के सेराघाट में छापामार कर तेंदुए की छह खाल, नाखून, दांत  के साथ एक तस्‍कर को गिरफ्तार किया है।

मौके से बरामद ऑल्‍टो कार सीज कर दिया गया है। वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर उसका साथी मौके से फरार हो गया। तस्‍कर के खिलाफ वन्य जीव जन्तू संरक्षण अधिनियम समेत अन्‍य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

एसटीएफ की एक टीम प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में वन्य जीवों के अंगो की अवैध तस्करों को लेकर लगातार निगरानी रख रही है । एसटीएफ को सूचना मिली की पिथौरागढ़ के वन्‍यजीवों के अन्तर्राष्ट्रीय तस्कर वन्‍यजीवों के अंगों की तस्करी करने की फिराक में है।

जिसके बाद कुमाऊं यूनिट को अलर्ट कर निरीक्षक एसटीएफ कुमाऊं एमपी सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने सेराघाट क्षेत्र में घेराबंदी कर अभियुक्त राहुल सिंह डसीला उम्र 20 वर्ष पुत्र स्वर्गीय प्रताप सिंह डसीला निवासी ग्राम सेरा उर्फ बडोली थाना बेरीनाग को गिरफ्तार कर लिया।

उसके पास से तेंदुए की छह खाल, 43 नाखून व 24 दांत और ऑल्टो कार बरामद किया गया । उसका साथी सोनू डोभाल पुत्र स्वर्गीय कैलाश सिंह डोभाल, निवासी शेरा बडोली सेराघाटउम्र 25 वर्ष जंगल में अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। आरोपियों के विरुद्ध थाना बेरीनाग में वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की सम्बन्धित धाराओं का अभियोग पंजीकृत किया गया है।

अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह जंगल में करंट लगाकर तेंदुओं का शिकार करते हैं। वन्‍यजीवों को अंगों को ऊंची कीमतों पर नेपाल के वन्यजीव तस्करों को बेचते हैं। इससे पूर्व भी 2019 में गिरफ्तार अभियुक्त व उसका फरार साथी नेपाल में एक खाल बेच चुके हैं।

यह खाल करीब एक से दो वर्ष पुरानी है । बरामद छह खालों की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब पचास लाख है। अभियुक्त इस लेपर्ड की खाल को नेपाल में किस-किस को सप्लाई करता है, इस सम्बन्ध में आरोपियों से विस्तृत पूछताछ जारी है।

LATEST POSTS

मौसम विभाग ने 4 जुलाई तक राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का ऑरेंज व यलो अलर्ट किया जारी

देहरादून: मानसून की घोषणा होने के साथ ही उत्तराखंड में बारिश के सिलसिले में भी तेजी आ गई है। गुरुवार को राज्य के अनेक हिस्सों में...

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दिल्ली के डिप्टी सीएम पर ठोका मान-हानि का दावा

देहरादून: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ आपराधिक मानहानि का केस दायर किया है। पिछले...

डॉक्टर्स डे स्पेशल: जन्म से लेकर अंत तक होता है डॉक्टर का महत्व

देहरादून: आज पुरे देशभर में डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है I हमारे देश में भगवान को सबसे ऊपर दर्जा दिया जाता है लेकिन डॉक्टर्स...

कोरोना के नए वैरिएंट की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

देहरादून: देश के कई राज्यों में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट बी-4 और बी-6 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए नए वैरिएंट...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe