spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तराखण्डमुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों की ली...

मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों की ली जानकारी

-

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरूवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा की। इस दौरान मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों के लिए ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस को अपने सिस्टम में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले अनुभवों से सीखते हुए अपने सिस्टम की कमियों को लगातार दूर किए जाने के प्रयास किए जाएं।

उन्होंने चारधाम यात्रा में बुकिंग सिस्टम को मजबूत किए जाने की बात करते हुए कहा कि चारधाम यात्रा के लिए अभी से तैयारियां शुरू की जाएं। उन्होंने चारधाम यात्रा के लिए संचालित कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम को सालभर संचालित किए जाने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने होमस्टे योजना के सरलीकरण व इस योजना का फीडबैक भी लिए जाने के निर्देश दिए। कहा कि होमस्टे योजना का स्थानीय लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें इसके लिए सरलीकरण आवश्यक है।

उन्होंने नए उद्यमियों के लिए मार्केटिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत से स्थानीय लोगों ने होमस्टे खोले हैं, परन्तु मार्केटिंग और एडवर्टाईजिंग के लिए उनके पास धन एवं संसाधनों की कमी है। इसके लिए लोगों को नॉमिनल चार्ज पर एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग को वेटर, टूर गाईड आदि की फ्री ऑनलाईन ट्रेनिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग ट्रेनिंग इसलिए नहीं कर पाते क्यूंकि उन्हें ट्रेनिंग के दौरान रोजगार और सैलरी का नुकसान भुगतना पड़ता हैं। इसलिए उन्हें छोटे-छोटे वीडियोज के माध्यम से गाईड और वेटर आदि की सर्विस देते समय क्या करें, क्या न करें, जैसे वीडियोज के माध्यम से निशुल्क ट्रेनिंग उपलब्ध कराए जाने की दिशा में कार्य किया जाए। इसके लिए सिस्टम विकसित किया जाए।

मुख्य सचिव ने पूर्णागिरी क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित हो सकता है। साथ ही उन्होंने हर डेस्टीनेशन में सम्भावनाओं को देखते हुए ऐस्ट्रो टूरिज्म पर कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उत्तराखण्ड में पर्यटन की दृष्टि से युवाओं को आकर्षित करने के लिए नई से नई तकनीक के माध्यम से विभिन्न प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराए जाने की भी बात कही।

उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे अन्य राज्यों की बेस्ट प्रेक्टिसेज का अध्ययन कर प्रदेश की योजनाओं में शामिल किए जाने की भी बात कही।

इस अवसर पर सचिव सचिन कुर्वे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

LATEST POSTS

मदरसों में आठवीं तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर लगी रोक

देहरादून: यूपी के मदरसों में आठवीं तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी गई है। यह नियम 2022-23 सत्र में लागू...

जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर विदेशी नागरिक से बरामद हुआ सेटेलाइट फोन, केस दर्ज

देहरादून: देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर एक विदेशी नागरिक से सेटेलाइट फोन बरामद किया है। मामले की रिपोर्ट सीआइएसफ की महिला निरीक्षक ने डोईवाला कोतवाली में...

दिल्ली महिला आयोग ने अवैध शराब और ड्रग्स बेचने वाले रैकेट का किया भंडाफोड़

देहरादून: दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग की मदद से अवैध शराब और ड्रग्स बेचने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है।...

सीएम धामी पहुंचे धनोल्टी विधानसभा, करोड़ों की योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने धनोल्टी विधान सभा में करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को टिहरी...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe