मध्य प्रदेश पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली नोट बनाने वाला गिरोह: चार लोगों को किया गिरफ्तार

0
53

-अंतरराज्यीय स्तर पर करते थे नकली नोटों का धंधा

देहरादूनः मध्य प्रदेश में अंतरराज्यीय स्तर पर नकली नोटों का कारोबार करने वाले गिरोह के चार सदस्य रविवार को पुलिस के हत्थे चड़ गए। पुलिस ने अरोपियों से 2000 रुपये और 500 रुपये के नकली नोटों की कुल 54 लाख की नकदी जब्त की है।

एसपी राजगड़ प्रदीप शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह गैंग कई हिस्सों में नकली नोटों का अवैध व्यापार कर रहा था। 26 जून को पुलिस ने राजगढ़ जिले के जीरापुर से दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से कुल एक लाख रुपये के नकली नोट मिले जिसमें 2000 रुपये के नकली नोटों की गड्डी थी।

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अरोपियों की निशानदेही पर पर पुलिस ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया, जिसमें एक छत्तीसगढ़ के मालवा जिले और दूसरा दुर्ग जिले का था।

अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग से पकड़ा गया शख्स अपने घर पर नकली नोटों की फैक्ट्री लगाने की जुगत में था। उसके पास से 54 लाख रुपये के नकली नोट मिले जो दक्षिणी राज्यों में भेजे जाने वाली खेप थी।

पुलिसके मुताबिक एक करोड़ के नकली नोटों को जब्त किया गया जो छपने के लिए रखे गये थे। पूछताछ से पता चला कि 50 लाख रुपयेे के नकली नोट इस साल फरवरी से ही कई राज्यों में जा चुके हैं। दुर्ग से गिरफ्तार आरोपी के पास से नकली नोट छापने के लिए रखे गए पांच प्रिंटर, दो पेपर कटर, एक लैपटॉप, कंप्यूटर, वाटर मार्क फ्रेम, इंक और पेपर जब्त किया गया है।