spot_img
spot_img
Homeउत्तराखण्डआबादी क्षेत्र में गुलदार का शावक दिखने से मचा हड़कंप

आबादी क्षेत्र में गुलदार का शावक दिखने से मचा हड़कंप

-

रामनगर:  वन प्रभाग तराई पश्चिमी के रामनगर रेंज के पिरूमदारा क्षेत्र में बीते शाम एक बीमार गुलदार का शावक अचानक सड़क किनारे आ गया, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी।

सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम और स्थानीय लोगों ने गुलदार के शावक को रेस्क्यू किया। जिसके बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम शावक को अपने साथ ले गई। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिक उपचार के बाद शावक को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

रामनगर वन प्रभाग के तराई पश्चिमी के अंतर्गत पड़ने वाले पीरूमदारा क्षेत्र में बीते सायं लोगों को एक गुलदार का शावक दिखाई दिया। आबादी क्षेत्र में शावक के देखने से लोगों में हड़कंप मच गया।

लेकिन कुछ देर बाद आसपास के लोगों ने देखा कि शावक बीमार है, जिसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने गुलदार के शावक को रेस्क्यू किया और अपने साथ ले गई।

रामनगर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पशु चिकित्सालय में शावक को लाया गया, जहां उसका उपचार किया गया और पाया गया कि शावक डिहाइड्रेशन से पीड़ित है, जिसका पशु चिकित्सक डॉक्टर दुष्यंत द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया।

जिसके बाद रात को जिस स्थान से गुलदार के शावक को पकड़ा गया था वहीं छोड़ दिया गया और कुछ देर बाद की मादा गुलदार अपने शावक को साथ ले गई।
वहीं कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि पीरूमदारा क्षेत्र में एक खेत के पास एक लेपर्ड का शावक मिला था।

जिसको रेस्क्यू कर उपचार के बाद सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया है। उस क्षेत्र में विभाग द्वारा कैमरा ट्रैप भी लगा दिए गए थे, जिसके बाद तराई पश्चिमी के डीएफओ द्वारा सूचना दी गई है कि शावक को मादा गुलदार अपने नेचुरल लोकेशन पर ले गई है।

LATEST POSTS

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, शुरुआती दौर में दी जाएगी चेतावनी उसके बाद लगाया जाएगा जुर्माना

देहरादून: आज एक जुलाई से रोजमर्रा के दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का काफी सामान प्रतिबंधित रहेगा। प्लाटिक के इस्तमाल से पर्यावरण को हो...

मुख्य सचिव ने रिक्तियों के अधियाचन को लेकर समस्त विभागों को दिए अहंम निर्देश

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में विभागों द्वारा आयोग को भेजी जाने वाली रिक्तियों के अधियाचन के सम्बन्ध में...

सीएम धामी ने किया ‘हमारो पहाड़’ धारावाहिक के टाइटल सॉग का लोकार्पण

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर ‘ सर्वश्रेष्ठ बने...

सीएम धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 51 लाभार्थियों को सौंपी चेक व चाबी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में ग्राम्य विकास विभाग...

Follow us

1,200FansLike
1,033FollowersFollow
340SubscribersSubscribe