Tuesday, October 19, 2021
Homeकरिअरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  की UGC नेट की परीक्षा आज से शुरू...

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  की UGC नेट की परीक्षा आज से शुरू कोरोना गाइडलाइंस के साथ खत्म हुई पहली शिफ्ट की परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  की UGC नेट की परीक्षा आज से शुरू कोरोना गाइडलाइंस के साथ खत्म हुई पहली शिफ्ट की परीक्षा, 3 बजे से शुरू होगी दूसरी शिफ्ट, रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक 13 नवंबर तक परीक्षा आयोजित करेगी NTA

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  की UGC नेट की परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है। इससे पहले यह परीक्षा 16 सितंबर से होने वाली थी। हालांकि, AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 की तारीखों के साथ टकराव के चलते इसे 24 सितंबर यानी आज से शुरू किया गया। परीक्षा से पहले NTA ने ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल भी जारी कर दिया है। साथ ही 29, 30 सितंबर और 01 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा के लिए एजेंसी आज एडमिट कार्ड जारी करेगी, जबकि आज से शुरू हुई परीक्षा के लिए पहले ही एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

13 नवंबर तक आयोजित होगी परीक्षा

कोरोना के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के लिए NTA पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुका है। जारी गाइडलाइंस के मुताबिक कैंडिडेट्स को मास्क और छह फीट की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। 24 सितंबर से 13 नवंबर तक यूजीसी नेट की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह नौ बजे से बारह बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से लेकर शाम छह बजे तक आयोजित होगी। UGC नेट की परीक्षा 24, 25, 29, 30 सितंबर, 01, 09, 17 अक्टूबर और 04, 05, 11, 12, 13 नवंबर को होगी। एनटीए ने सबजेक्ट वाइड शेड्यूल के हिसाब से एडमिट कार्ड जारी किया है।

मार्किंग स्कीम और एग्जाम पैटर्न

परीक्षा के दौरान हर सही जवाब के लिए 2 मार्क्स दिए जाएंगे, हालांकि,गलत आंसर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा होने के बाद NTA नेट परीक्षा की आंसर की जारी करेगा। कैंडिडेट्स आंसर की के खिलाफ आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं। यूजीस नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा, जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट बेस्ड होता है। कैंडिडेट्स कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए कुल 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं।

यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है, हालांकि, जेआरफ के लिए 28 साल से कम उम्र के कैंडिडेट्स ही अप्लाय कर सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

0

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments