उत्तराखंड पुलिस के ‘जेम्स बॉन्ड’ राणा का सम्मान, मिलेगा ‘मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टिगेशन’ अवॉर्ड

0
14

देहरादूनर:  स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उत्तराखंड से एकमात्र पुलिस इंस्पेक्टर को जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

देहरादून के थाना पटेल नगर में तैनात प्रदीप कुमार राणा को 15 अगस्त के मौके पर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। राणा ने करीब 3 साल पहले ऋषिकेश में एक महिला ब्लाइंड मर्डर केस का इन्वेस्टिगेशन कर वर्कआउट किया था।जिसे देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है।

इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार राणा के मुताबिक लगभग 3 साल पहले थाना ऋषिकेश के अंतर्गत आने वाले लक्ष्मण झूला चौकी इलाके में एक महिला की हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड में किसी तरह के सबूत और साक्ष्य नहीं मिल रहे थे। जिसके कारण ये केस कई दिनों तक लंबित रहा।

ऐसे में इंस्पेक्टर प्रदीप राणा की जांच पड़ताल में मृतक महिला के कपड़ों से पहचान कर उसकी हत्या करने वाले दो आरोपियों की गिरफ्तारी की गई। इस वर्कआउट केस में सीसीटीवी फुटेज की जांच कर महिला की हत्या करने वाले दो पुरुष और एक आरोपियों की पहचान की गई।
ऐसे में इन वीडियो फुटेज के आधार पर इंस्पेक्टर प्रदीप राणा ने जांच पड़ताल गहनता से की।

जांच पड़ताल में हत्याकांड में एक स्कूटी का बात सामने आई। जिसके बाद स्कूटी का नंबर पता करवाया गया। जिससे पता चला कि स्कूटी ऋषिकेश में किसी से किराए पर ली गई थी। ऐसे में इंस्पेक्टर राणा के नेतृत्व में इस पूरी इन्वेस्टिगेशन को अंजाम तक पहुंचाया गया। आखिर में हत्या के आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।

-2018 से दिया जा रहा मेडल

किसी भी अपराध की जांच में उच्च मानकों को स्थापित करके पेशेवर रवैये को बढ़ाने, ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा व काम से असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस कर्मियों को यह मेडल 2018 से दिया जा रहा है। इस पदक का उद्देश्य पुलिसर्मियों को प्रोत्साहित करना है। 2018 में तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच पुलिस पदक शुरू किए थे। इसमें विशेष संचालन पदक, पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक, असाधारण कुशलता पदक, उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक और जांच में उत्कृष्टता पदक शामिल हैं।