उत्तराखंड एसटीएफ ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़ महीने भर में 1 लाख डॉलर की ठगी

0
10

देहरादून:  उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स ने थाना प्रेम नगर क्षेत्र के डूंगा गांव से संचालित होने वाले ऐसे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है, जो जो एंटी वायरस बेचने के नाम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विदेशी लोगों से लाखों-करोड़ों की धोखाधड़ी को अंजाम देता था। एसटीएफ की इस कार्रवाई में गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इस गैंग का सरगना बिहार के पटना का रहने वाला है, जो अभी गिरफ्त से बाहर हैं, उसकी तलाश में एसटीएफ की कार्रवाई जारी है।

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स के मुताबिक, डूंगा गांव में एक मकान से संचालित किया जाने वाला यह कॉल सेंटर विदेशी लोगों लोगों को एंटी वायरस बेचने के नाम पर चलाया जा रहा था। कॉल सेंटर चलाने के लिए गिरोह ने इस भवन को देहरादून के दूरस्थ गांव में संचालित करने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपये प्रति माह के किराए पर लिया था।

एसटीएफ छापेमारी कर मौके पर से दर्जनों इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और ठगी के डिजिटल एविडेंस कब्जे में लिए गए हैं। प्रारंभिक जांच में पता चला कि अगस्त माह में ही इस गिरोह ने विदेशी लोगों से एक लाख डॉलर की ठगी की है। फिलहाल इस पूरे नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।