भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर तत्काल हो कार्रवाईः अशोक कुमार

0
54

देहरादून:  डीजीपी अशोक कुमार ने द्वारा कुमाऊं और गढ़वाल जोन के प्रभारियों और पुलिस कप्तानों को आठ दिसंबर को किसानों द्वारा प्रस्तावित भारत बंद को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पौड़ी गढ़वाल के साथ पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान एवं 08 दिसम्बर को किसानों द्वारा प्रस्तावित भारत बन्द के सम्बन्ध में शान्ति एवं कानून व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि प्रस्तावित भारत बन्द के दृष्टिगत सभी जनपद प्रभारी लोगों से सम्पर्क व मीटिंग कर उनसे बन्द को शान्तिपूर्वक करने का आवाहन करें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि जबरदस्ती बन्द नहीं कराया जाए और हिंसा किसी भी रूप में बर्दाशत नहीं की जाएगी। जनपद प्रभारी जिलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर जोन एवं सेक्टर में पुलिस अधिकारियों के साथ सम्बन्धित मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने निर्देश दिए कि स्थानीय अभिसूचना तंत्र को सतर्क रखते हुये सूचना संकलित करने के निर्देश दिये गये। अफवाहों को किसी भी दशा में फैलने न दिया जाये, सोशल मीडिया पर निरन्तर निगरानी रखी जाये। यदि कोई भ्रामक सूचना फैलायी जाती है तो तुरन्त उसका प्रतिरोध किया जाये तथा भ्रामक सूचना फैलाने वाले के विरुद्ध कार्यवाही की जाये। अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाया जा रहा विशेष अभियान एक ऑपरेशनल अभियान है। इसे मेहनत करके सभी ने सफल बनाना है। ईनामी एवं वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी युद्धस्तर पर सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि बड़े अपराधी जिनपर रूपए 5000 रूपये से अधिक का ईनाम है, इनकी गिरफ्तारी में एसओजी एवं राज्य स्तर पर एसटीएफ की जिम्मेदारी भी होगी। यदि कोई कार्य में निष्कृयता या लापरवाही करता है तो उस पर कार्यवाही की जाए। हिस्ट्रीशीटरों पर फोकस बढ़ाऐं और उनका सत्यापन व निगरानी सुनिश्चित करें। पांच साला सक्रिय अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही जनपद स्तर पर टॉप 10 एवं टॉप 05 अपराधियों का भी चिन्हीकरण करते हुए उनपर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर वी. मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक, पीध्एम, एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्थाए उत्तराखण्ड, केवल खुराना, पुलिस उपमहानिरीक्षकध्निदेशक यातायात, रिधिम अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक एसटीएफ,नीलेश आनन्द भरणे, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्थाए उत्तराखण्ड आदि मौजूद रहे।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.