Locust Attack: टिड्डियों के हमले से फसलों के बचाव को उत्तराखंड में अलर्ट जारी

न्यूज़ डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Thu, 28 May 2020 01:26 PM IST

टिड्डी दल (फाइल)
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

ख़बर सुनें

टिड्डियों के हमले से फसलों के बचाव को लेकर प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया है। पड़ोसी राज्यों में टिड्डी दल पहुंचने के चलते सरकार ने भी सभी जिलों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने टिड्डी दल के हमले से फसलों के बचाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिड्डियों की रोकथाम के लिए सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में क्लोरोपाइरीफोस, लैंबड़ा, साईहैलोथरीन दवा उपलब्ध कराई जाए।उन्होंने बताया कि राजस्थान से चला टिड्डियों का दल दिल्ली और यूपी पहुंचा है। जिससे इन राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डी हरी फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर देता है। खास तौर पर मक्का, मूंग, उड़द, गन्ना, सब्जी, आम व अन्य फसलों को नुकसान पहुंचता है। अधिकारियों ने बताया कि कई सालों बाद टिड्डी दल आया है।

टिड्डियों के हमले से फसलों के बचाव को लेकर प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया है। पड़ोसी राज्यों में टिड्डी दल पहुंचने के चलते सरकार ने भी सभी जिलों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने टिड्डी दल के हमले से फसलों के बचाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिड्डियों की रोकथाम के लिए सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में क्लोरोपाइरीफोस, लैंबड़ा, साईहैलोथरीन दवा उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने बताया कि राजस्थान से चला टिड्डियों का दल दिल्ली और यूपी पहुंचा है। जिससे इन राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डी हरी फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर देता है। खास तौर पर मक्का, मूंग, उड़द, गन्ना, सब्जी, आम व अन्य फसलों को नुकसान पहुंचता है। अधिकारियों ने बताया कि कई सालों बाद टिड्डी दल आया है।

Source link

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.