खाद्य सुरक्षा के मानकों को ताक पर रखकर बेचा जा रहा है मांस

0
45

कोटद्वार:  नगर क्षेत्र में बगैर चिकित्सकीय परीक्षण के मांस की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। मांस विक्रेताओं के लाइसेंस बनने के बाद भी नगर निगम ने स्लॉटर हाउस का संचालन नहीं किया। डेढ़ लाख की आबादी वाले कोटद्वार नगर निगम में वर्तमान में 80 से भी अधिक विक्रेता मांस बेच रहे हैं।

कोटद्वार में इन दिनों बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हो चुकी है। इसके बाद भी डेढ़ लाख की आबादी वाले नगर निगम के लोगों के स्वास्थ्य की कोई फिक्र नहीं है।
कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में अधिकांश दुकानों में खाद्य सुरक्षा मानकों को ताक पर रखकर मांस की बिक्री की जा रही है।

विभाग की सख्ती के बाद भी नगर निगम प्रशासन ने दिसंबर 2019 में गाड़ी घाट में बने स्लॉटर हाउस को प्राधिकरण के मानकों के अनुरूप 21 लाख रुपये की लागत से विभिन्न उपकरणों (डीप फ्रिज, कटर, धुलाई मशीन) की खरीद की थी।

मार्च 2020 में प्राधिकरण ने नगर निगम को स्लॉटर हाउस संचालन की अनुमति प्रदान करते हुए लाइसेंस जारी किया। 8 माह से अधिक समय बीत गया, लेकिन आज तक नगर निगम में स्लॉटर हाउस का संचालन शुरू नहीं हुआ।

वहीं नगर आयुक्त प्यारे लाल शाह ने बताया स्लॉटर हाउस को लेकर डायरेक्टर के साथ बैठक हुई है। हमें आदेश मिले हैं कि कोटद्वार स्थित स्लॉटर हाउस को जल्दी शुरू किया जाए। इसके लिए हम टेंडर प्रक्रिया करवा रहे हैं

जिससे किसी प्राइवेट संस्था या व्यक्ति, फार्म को हम जो किराया दे रहे हैं। उसे स्लॉटर हाउस के संचालन के लिए दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि 10 से 15 दिन के अंदर कोटद्वार में स्लॉटर हाउस का संचालन शुरू हो जाएगा।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.